बस्तर अब शांति की ओर लौट रहा, पर अभी और काम करना है – भूपेश

दंतेवाड़ा। भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत मंगलवार को दंतेवाड़ा में पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि दंतेवाड़ा में परितर्वन साफ दिख रहा है इसलिए बस्तर अब शांति की ओर लौट रहा हैं। यहां आवागमन के साथ लोगों की आय में भी वृद्धि हुई है लेकिन अभी दंतेवाड़ा में और काम करना है इसलिए हमारी सरकार व्यक्ति विकास पर जोर दे रही हैं।
पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दंतेवाड़ा की यात्रा होश संभालने से कर रहा हूँ। हमारे नेता महेंद्र कर्मा जी से मित्रता ने यहाँ के दौरे बढ़ाए इसलिए दंतेवाड़ा आने का कोई अवसर चुकता नही हूं। मुझे खुशी है कि दंतेवाड़ा में परिवर्तन दिख रहा है। अब दंतेवाड़ा में लोग आ-जा रहे हैं। आवागमन की सुविधा बढ़ गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर अब शांति की ओर लौट रहा है इसलिए पुलिस की पेट्रोलिंग भी बढ़ी है। एक समय में गोली धमाके की चर्चा आम थी लेकिन अब डेनेक्स और दूसरी चीजों के लिए जाना जा रहा है। हमने महुआ कलेक्शन का तरीका बदला, महुआ इंग्लैंड जाने लगा है, 116 रुपये में बिक रहा है। उन्होंने कहा कि बस्तर प्राकृतिक सौंदर्य, भाई-चारे की जगह है। दंतेश्वरी मंदिर, दशहरा मुर्गा-लड़ाई के लिए प्रसिद्ध था। अब लोग खून-खराबे से ऊब गए हैं और शांति की ओर लौट रहे हैं। भेंट-मुलाकात ने नए अनुभव दिए हैं, लोगों ने अपनी भावनाएं साझा की है। लोगों की सोच की उड़ान तेज हुई है। हमारी सरकार व्यक्ति विकास पर जोर दे रही है।
गरीबी उन्मूलन आजीविका बढ़ाने के कामो पर संतुष्टि के प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को बताया कि स्कूल बंद थे, स्वास्थ्य सुविधाएँ नही थी, रोजगार का अभाव था, हमने व्यक्ति के विकास पर काम किया। सुपोषण, रोजगार, सुरक्षा के लिए काम किया। लोगो की आय में बढ़ोतरी करना, कोदो कुटकी रागी की खरीदी की व्यवस्था की। रोजगार से जोडने की जगह 65 लघु वनोपज खरीद रहे है, उनकी प्रोसेसिंग कर रहे है। अमचूर , महुआ में वेल्यु एडिशन किया गया रेट बढ़ा तो लोगो को फायदा हुआ। दंतेवाड़ा अब जैविक खेती जिला बनाने जा रहा है। पांचवा कल एमओयू हुआ है अब ब्रिटेन अमेरिका भी भेजेंगे कपड़े। लोगो की आय में बृद्धि, आवागमन की सुविधा का विस्तार रोजगार के अवसर बढ़े है, पर अभी और काम करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *