रायपुर स्टेशन में स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिये नि:शुल्क स्टॉल

रायपुर। रेलवे की व्यापक पहुंच और महत्व को ध्यान में रखते हुये स्थानीय उत्पादों को देशभर में लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से वर्ष 2022-23 के केंद्रीय बजट में वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना की घोषणा की गई है। वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना की इस अभिनव पहल से जहां मेक इन इंडिया का सपना साकार हो रहा है वहीं स्थानीय लघुकार, कारीगरों, हस्तशिल्पों की आत्मनिर्भरता में वृद्धि भी हो रही है। इससे छत्तीसगढ़ के इस स्थानीय उत्पाद को वैश्विक पहचान दिलाने में भी मदद मिलेगी।
इस योजना के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल स्टेशन पर भारत सरकार के द्वारा घोषित वन स्टेशन- वन प्रोडक्ट योजना के अंतर्गत स्थानीय लोगों को अपने उत्पाद की बिक्री बढ़ाने का सुनहरा अवसर मिला है। इसके तहत रायपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 के मुख्य द्वार के निकट हर्बल मेडिसिनल प्रोडक्ट स्टॉल का शुभारंभ 09 अप्रैल 2022 को किया गया है। इस स्टॉल के प्रथम चरण का परिचालन 9 अप्रैल से 23 अप्रैल तक किया गया। इस स्टॉल का द्वितीय चरण परिचालन 24 अप्रैल से 8 मई तक किया गया इस स्टॉल का तीसरा चरण का परिचालन 9 मई से 23 मई तक किया जा रहा है। वन स्टेशन- वन प्रोडक्ट स्टॉल से यात्री परिचित हो रहे हैं साथ ही आवश्यकतानुसार इसकी खरीददारी भी कर रहे हैं तथा इनकी कारीगरी की तारीफ भी कर रहे हैं। इस स्टॉल को आम जनता का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।
इस स्टॉल के चौथे चरण का परिचालन 24 मई से 7 जून तक किया जाना है। इस योजना में भाग लेने के लिये रायपुर स्टेशन पर नि:शुल्क स्टॉल दिया जा रहा है जिसमे हर्बल प्रोडक्ट अथवा रॉट आयरन के उत्पादों का प्रदर्शन एवं बिक्री किया जा सकता है। जिसका लाभ कोई भी आमजन ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *