रूस का पहला सैनिक यूक्रेन में युद्ध अपराध के लिए दोषी करार

कीव। यूक्रेन ने 21 साल के एक रूसी सैनिक को युद्ध अपराध का दोषी माना है। वादिम शिशिमारिन पर 62 साल के एक यूक्रेनी बुजुर्ग की हत्या का आरोप है। आरोप है कि 28 फरवरी को कीव से करीब 300 किलोमीटर दूर चुपखिवका इलाके के एक गांव में वादिम शिशिमारिन ने सड़क पर फोन पर बात करते हुए जा रहे एक बुजुर्ग की गोली मारकर हत्या कर दी थी। दक्षिणी साइबेरिया के रहने वाले वादिम शिशिमारिन युद्ध अपराधों के चलते आजीवन जेल की सजा हो सकती है। गौरतलब है कि यूक्रेन ने युद्ध अपराधों के अलावा इमारतों पर बम गिराने, नागरिकों की हत्या करने, बलात्कार और लूटपाट करने जैसे मामलों पर सुनवाई शुरू कर दी है।
यूक्रेन की अभियोजक जनरल इरीना वेनेडिक्टोवा ने ट्वीट कर कहा- इस पहले मुकदमे के जरिए हम दुनिया को बताना चाहते हैं कि प्रत्येक अपराधी जिसने यूक्रेन में अपराध किया है या अपराध करने का आदेश दिया है वो बचेगा नहीं। यूक्रेन 41 रूसी रूसी सैनिकों के खिलाफ युद्ध अपराध के मामलों की कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक यूक्रेन ने कितने रूसी सैनिकों को बंदी बना रखा है ये फिलहाल स्पष्ट नहीं है। 18 मई को छपी ह्यूमन राइट्स वॉच की एक रिपोर्ट के मुताबिक फरवरी के अंत से मार्च 2022 तक उत्तर- पूर्वी यूक्रेन में कीव और चेर्निहाइव इलाकों पर कब्जा कर रूसी सैनिकों ने युद्ध अपराध किया।
गौरतलब है कि ऐसे अनगिनत किस्से हैं जिसमें रूसी सैनिकों पर यूक्रेन में अमानवीय कृत्य करने का आरोप लगा है। रूसी सैनिकों पर लोगों के घर लूटपाट करने का भी आरोप है। आरोप है कि रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में हमले के बाद यूक्रेनी लोगों के घर में घुसकर जमकर लूटपाट की। इस दौरान उन्होंने खाने-पीने का सामान, कपड़े और कीमती चीजें लूटी और फिर घरों को आग लगा दी। अप्रैल में जारी ह्यूमन राइट्स वॉच की एक रिपोर्ट के मुताबिक खार्किव में 31 साल की महिला का 20 साल के रूसी सैनिक ने बार-बार बलात्कार किया और उसकी पिटाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *