4G से 1000 गुना अधिक होगी 6G की रफ्तार, जानें भारत में कब मिलेगी इसकी सुविधा

नई दिल्ली। देश में 6जी इंटरनेट सेवा इस दशक के अंत तक शुरू करने की तैयारी है। दावा किया जा रहा है कि 6जी इंटरनेट की रफ्तार 4जी से एक हजार गुना अधिक तेज होगी। वहीं 5जी इंटरनेट सर्विस की तुलना में इसकी गति 100 गुना अधिक हो सकती है। अंतरराष्ट्रीय कंपनी टेक टारगेट की रिपोर्ट के अनुसार ,दुनिया में 2028 से 2030 के बीच 6जी हाईस्पीड इंटरनेट की शुरुआत हो सकती है। वहीं मार्केट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 6जी इंटरनेट के शुरू होने से पहले 6जी ढांचा और टेस्ट बेड (परीक्षण क्षेत्र) का बाजार वर्ष 2030 तक पांच अरब डॉलर का होगा।
कैसे काम करेगा 6जी?
यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के सूचना एवं तकनीक के वैज्ञानिक डॉक्टर महयार श्रीवनीमोगध्म ने बताया कि 6जी नेटवर्क रेडियो स्पेक्ट्रम के उच्च श्रेणी के सिग्नल से संचालित होगा। संभव है कि वायरलेस डाटा से इंटरनेट की गति कई गुना और तेज हो जाएगी। 6जी इंटरनेट के लिए आने वाले समय में उपग्रहों के प्रक्षेपण का दायरा भी तेजी से बढ़ेगा।
दावा: एक सेकंड में 142 घंटे की फिल्म डाउनलोड
यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के अनुसार 6जी इंटरनेट की गति एक टेराबाइट या आठ हजार गिगाबाइट्स प्रति सेकंड हो सकती है। आसान शब्दों में समझें तो 5जी स्पीड में एक फिल्म को डाउनलोड करने में कुछ सेकंड लगते हैं। वहीं 6जी इंटरनेट की सुविधा शुरू होने के बाद एक सेकंड के भीतर 142 घंटे की फिल्म आसानी से डाउनलोड हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *