इलाहाबाद विश्वविद्यालय में MA हिन्दी चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं अब 14 मई से

प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में हिन्दी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं अब 14 मई से होंगी। यह परीक्षाएं पूर्व में दो मई से प्रस्तावित थीं। परीक्षा के दौरान कोविड गाइड लाइन का पालन किया जाएगा। नकल विहीन परीक्षा कराने को परीक्षा नियंत्रक की ओर से आवश्यक दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। परीक्षा के दौरान मास्क, सेनेटाइजर और पानी की बोतल छात्र को रखनी होगी।
उधर अंग्रेजी, संस्कृत, प्राचीन इतिहास, मध्य एवं आधुनिक इतिहास, पेंटिंग विषय की परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम भी सोमवार को जारी कर दिया गया है। एमए प्राचीन इतिहास प्रथम सेमेस्टर 14 मई से, चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा 13 मई से आयोजित की जाएगी।
मध्य एवं आधुनिक इतिहास प्रथम सेमेस्टर 12 से और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा 13 मई से शुरू होगी। एमए पेंटिंग चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं सात मई से प्रारंभ होंगी। एमए अंग्रेजी प्रथम सेमेस्टर 17 और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 18 मई से शुरू होंगी। एमए संस्कृत प्रथम सेमेस्टर 17 और चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 14 मई से प्रस्तावित हैं। सभी परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।
क्रेट के लिए 666 ने किया आवेदन
इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में पीएचडी में दाखिले को संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट 2021) के लिए आवेदन शुरू है। क्रेट प्रवेश की चेयरमैन प्रो. नीलम यादव की ओर से जारी सूचना के अनुसार अब तक 2323 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। इसमें से 666 ने अंतिम रूप से आवेदन कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *