‘यूक्रेन में युद्ध खत्म करने की जल्दबाजी में नहीं है रूस’, ब्रिटिश खुफिया अधिकारियों का दावा

लंदन। यूक्रेन-रूस युद्ध लंबा खिंच सकता है। ब्रिटेन के खुफिया अधिकारियों का मानना है कि आने वाले समय में यूक्रेन को और अधिक हथियारों और सैन्य सहायता की जरूरत होगी। खुफिया अधिकारियों ने नाम ने छापने की शर्त पर कहा कि मारियुपोल के बाद रूस की नजर अब डोनबास पर है। ऐसे में युद्ध नए चरण में प्रवेश कर सकता है। उन्होंने कहा कि रूस बेशक युद्ध जीतने के नजदीक है, लेकिन उसे ऐसा करने की कोई जल्दी नहीं है। मारियुपोल पर कब्जे के बाद रूस, यूक्रेन को आर्थिक रूप से तोड़ सकता है। हालांकि अधिकारियों ने संदेह जताया कि रूस अपने लक्ष्यों को पूरी तरह से कभी हासिल नहीं कर पाएगा।
पुर्तगाल की संसद को जेलेंस्की ने किया संबोधित
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने गुरुवार को पुर्तगाल की संसद को संबोधित किया। जेलेंस्की ने पुर्तगाल से रूसी गैस-तेल के आयात पर प्रतिबध लगाने और युद्ध में मदद करने का आह्वान किया। जेलेंस्की ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यूरोपीय देश रूसी तेल, गैस का बहिष्कार करेंगे। उन्होंने रूसी सैनिकों पर आरोप लगाया कि उन्होंने केवल अपने मजे के लिए यूक्रेन के आम नागरिकों की हत्या की है।
नागरिकों के शवों को दफना रहे रूसी सैनिक
मारियुपोल के मेयर वादिम बॉयचेंको ने गुरुवार को रूसी सैनिकों पर आरोप लगाया कि रूसी सैनिक मारियुपोल में मारे गए आम यूक्रेनी नागरिकों के शवों को छिपाने का प्रयास कर रहे हैं। यहां रूसी सैनिक अपने द्वारा किए गए युद्ध अपराध को छिपाने के लिए सामूहिक कब्रों में शवों को दफना रहा है। उन्होंने कहा कि रूसियों ने मारियुपोल के पश्चिम में 20 किमी दूर मानहुश के पास बड़ी खाई खोदी। वे मारियुपोल के मृत निवासियों के शवों को ट्रकों में ले जा रहे हैं और उन खाइयों में फेंक रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *