शपथ लेने तैयार बैठे हैं शहबाज शरीफ के मंत्री, मुंह फुलाए राष्ट्रपति बना रहे बहाने, नहीं दिला रहे शपथ

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सत्ता से इमरान खान को हटाया जा चुका है, लेकिन इमरान खान के रहमो-करम पर राष्ट्रपति बने आरिफ अल्वी अभी भी मुंह फुलाए बैठे हैं और शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल को शपथ नहीं दिलवा रहे हैं। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को ही शहबाज शरीफ मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण होना था, लेकिन राष्ट्रपति ने एन मौके पर बहाना बना दिया।
आज होगा शपथ ग्रहण
शहबाज शरीफ ने अपनी कैबिनेट के लिए 34 सदस्यों की टीम बनाई है, जो शपथ लेने के लिए तैयार हैं, लेकिन राष्ट्रपति आरिफ अल्वी बहाने बनाकर उन्हें शपथ नहीं दिलवा रहे हैं। कैबिनेट डिविजन पहले ही केन्द्रीय मंत्रियों और राज्य मंत्रियों की लिस्ट जारी रक चुका है, जिनमें 34 नाम हैं, जिनमें प्रधानमंत्री के सलाहकारों के भी नाम हैं और जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, शहबाज शरीफ की कैबिनेट आखिरकार आज शाम को शपथ लेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, लिस्ट में 30 केन्द्रीय मंत्रियों, चार राज्य मंत्रियों और प्रधानमंत्री के तीन सलाहकारों के नाम शामिल हैं।
राष्ट्रपति बना रहे बहाने
रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को ही शहबाज शरीफ के कैबिनेट का शपथ ग्रहण होना था, लेकिन राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने एन मौके पर बहाना बना दिया और कह दिया, कि वो मंत्रियों को शपथ दिलाने के लिए उपलब्ध नहीं हैं। एन मौके पर राष्ट्रपति के इनकार करने के बाद सोमवार को शहबाज शरीफ सरकार के पास कोई विकल्प नहीं बचा था और सरकार को सोमवार को शपथ ग्रहण कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा। ऐसे में आज जियो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है, कि राष्ट्रपति अल्वी की गैरमौजूदगी में सीनेट के अध्यक्ष सादिक संजारानी आज केन्द्रीय कैबिनेट के सदस्यों को शपथ दिलाएंगे।
बिलावल भुट्टो का नाम नहीं
शहबाज शरीफ सरकार को समर्थन देने वाली पीपीपी के सह-अध्यक्ष आसिफ जरदारी ने पहले कहा था, कि उनकी पार्टी सरकार में कोई मंत्रालय नहीं लेगी, लेकिन शनिवार को संसद भवन में एक संक्षिप्त प्रेस वार्ता में आसिफ जरदारी ने कहा कि, वे चाहते हैं कि उनके दोस्तों को पहले समायोजित किया जाए। इस बीच, जियो न्यूज के कार्यक्रम ‘आज शाहजेब खानजादा के साथ’ पर बोलते हुए पीएमएल-एन के एक नेता ने पुष्टि की है, कि संघीय मंत्रिमंडल आज शपथ लेगा और पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी अगले विदेश मंत्री होंगे, लेकिन कैबिनेट डिवीजन ने जो लिस्ट जारी की है, उसमें बिलावल भुट्टो का नाम शामिल नहीं है। बताया जा रहा है, कि इस वक्त पाकिस्तान की विदेश नीति की इमरान खान ने जो धज्जियां मचाई हैं, उस वक्त विदेश मंत्री बनकर बिलावल भुट्टो अंगारों पर नहीं चलना चाहते हैं, लिहाजा वो विदेश मंत्री बनने को तैयार नहीं हैं।
कैसा होगा शहबाज मंत्रिमंडल?
रिपोर्ट के मुताबिक, कैबिनेट डिवीजन की ओर से देर रात जारी की गई सूची के मुताबिक, 30 संघीय मंत्री, चार सलाहकार और चार राज्य मंत्री पीएम शहबाज शरीफ की कैबिनेट में शामिल होंगे। कैबिनेट डिवीजन के अनुसार, पीएमएल-एन, जो सत्तारूढ़ गठबंधन के बीच बहुमत के साथ नेशनल असेंबली का नेतृत्व करता है, सरकार में उसके 12 संघीय मंत्री, दो राज्य मंत्री और दो सलाहकार होंगे। वहीं, पीपीपी पार्टी के नौ केन्द्रीय मंत्री, दो राज्य मंत्री और एक प्रधानमंत्री का सलाहकार होगा। वहींस चार मंत्री जेयूआईएफ से, दो एमक्यूएम-पाकिस्तान से और एक-एक जेडब्ल्यूपी, बीएपी और पीएमएल-क्यू से होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *