माता मेला में शामिल होते हैं अबूझमाड़ अंचल देवी देवता

नारायणपुर। जिला मुख्यालय के कुम्हारपारा माता शीतला मंदिर के प्रांगण में प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी चैत्र नवरात्र पर माता मेले का आयोजन हुआ। इस माता मेले में अबूझमाड़ अंचल से यहां पंहुचे देवी-देवता मेला स्थल की परिक्रमा पूरी कर पूजा पाठ के बाद मेले का विधिवत शुभारंभ किया। दो दिनों तक चलने वाली माता मड़ई के इस आयोजन में जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण अंचल के लोग बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है।
गौरतलब है कि प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी कुम्हारपारा स्थित शीतला माता मंदिर में दूरस्थ अंचल से आये देवी-देवताओं ने नगाड़ों के थाप पर नाचते-गाते मेला स्थल की परिक्रमा पूरी करते है, ततपश्चात मेले का विधिवत शुभारंभ किया जाता है। अंदरूनी क्षेत्रों से मुख्यालय पंहुचे, देवी-देवता एक दूसरे से मेल-मिलाप करते हुए पूजा अर्चना कर शीतला माता का आशीर्वाद लेते हैं। दो दिनों तक चलने वाली इस मेले में माता माई सहित क्षेत्र के देवी देवता मेला स्थल की परिक्रमा पूर्ण करने के बाद नगर भीमा खुटा, एवं देवी स्थल पर विधिवत पूजा पाठ कर देवी देवता को चावल एवं श्रीफल दे कर अपने गृहग्राम के लिए रवाना हो जाते हैं।
नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण मेला स्थल पर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए है, थाना प्रभारी तोपसिंह नवरंग ने बताया इस मेले में किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न हो इसको देखते पुलिस विभाग मेला स्थल में अस्थाई पुलिस चौकी संचालित करता है इसके साथ ही बम निरोधक दस्ता सहित सुरक्षा बल के जवान मेला स्थल में जगह-जगह कई स्थानों में तैनात हो कर आमजन को सुरक्षा प्रदान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *