जलजीवन मिशन की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

धमतरी। जलजीवन मिशन के तहत गठित जिला जल एवं स्वच्छता समिति की 37वीं मासिक समीक्षा बैठक का आयोजन कलेक्टर पी.एस. एल्मा ने की अध्यक्षता में आज सुबह 10.00 बजे से हुआ, जिसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि ऐसे ठेकेदार जिन्होंने मिशन के बहुत से कामों के सारे टेंडर ले रखे हैं तथा उपकरणों के अभाव में उनके द्वारा कुछ ही स्पॉट पर काम किया जा रहा है, ऐसे में टंकी निर्माण व पाइपलाइन बिछाने के कार्य की प्रगति परिलक्षित नहीं हो रही है। उन्होंने कार्यपालन अभियंता से कहा कि निम्न प्रदर्शन करने वाले ठेकेदारों के कार्यों का रोजाना फॉलोअप लें और जल्द से जल्द काम कराएं।
कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने टंकी निर्माण के सभी कार्य शीघ्र से प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। साथ ही यह भी कहा कि स्थल निरीक्षण के दौरान काम बंद पाया जाता है तो संबंधितों पर कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि विभाग के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि सभी कार्यों को समान प्राथमिकता दें। किसी एक कार्य के फेर में बाकी काम प्रभावित नहीं होने पाए। ऐसा होने पर पिछले टेंडर को निरस्त कर अन्य ठेकेदारों से नवीन निविदा आमंत्रित कर उन्हें अवसर प्रदान करें। उन्होंने सभी प्रगतिरत कार्यों की विकासखण्डवार समीक्षा करते हुए निर्धारित समयावधि में गुणवत्ता के साथ पाइपलाइन बिछाने और पानी टंकी स्थापित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
बैठक में कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने साप्ताहिक प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि मिशन अंतर्गत रेट्रोफिटिंग जलप्रदाय योजना के तहत स्वीकृत 262 योजनाओं में से 259 कायार्देश जारी हो चुके हैं और 238 कार्य प्रगति पर हैं। इसी तरह सिंगल विलेज जलप्रदाय योजना के तहत 361 लक्ष्य के विरूद्ध 270 की तकनीकी स्वीकृति और 250 की प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है और 80 योजनाओं के लिए निविदा आमंत्रित की गई हैं। इसके अलावा सोलर आधारित पेयजल योजना के तहत 80 तैयार योजना के विरूद्ध सभी कायार्देश जारी हो गए हैं और प्रगतिरत हैं। बैठक में कलेक्टर ने चार सिंगल विलेज योजनाओं, जिनकी कुल अनुमानित लागत 261 लाख रूपए है, की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की तथा 19 स्वीकृति प्राप्त योजनाओं की आमंत्रित न्यूनतम दर का अनुमोदन बैठक में किया। इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *