दुनियाभर में फिर डरा रहा कोरोना, फ्रांस में भरने लगे अस्पताल

नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से चीन में फिर हाहाकार मच गया है। शंघाई शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है। बताया जा रहा है कि ओमिक्रोन का बीए-2 वेरिएंट चीन और यूरोप के कुछ हिस्सों में तेजी से फैल रहा है। इसमें फ्रांस, इटली, जर्मनी और यूके शामिल हैं। वहीं हॉन्ग कॉन्ग में अब स्थिति में सुधार नजर आ रहा है। चीन का शंघाई इस समय इस वेरिएंट का हॉटस्पॉट बना हुआ है।
फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना की वजह से अस्पातल में भर्ती होने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। 1 फरवरी के बाद रविवार को सबसे ज्यादा लोग फ्रांस के अस्पतालों में भर्ती हुए। वहीं इटली की बात करें तो दो दिन में ही यहां 90 हजार से ज्यादा मरीज पाए गए। सोमवार को यहां 30 हजार से ज्यादा ओमिक्रोन के नए मामले मिले थे। इससे पहले रविवार को लगभग 60 हजार लोग संक्रमित हुए थे। रॉयटर्स के मुताबिक चीन के प्रमुख शहर शंघाई में सोमवार को 4400 से ज्यादा केस पाए गए थे। यहां फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है। शंघाई सरकार ने कुछ निर्माताओं को क्लोज लूप सिस्टम में काम करने की अनुमति दी है।
भारत में नहीं बढ़ रहा कोरोना!
एक तरफ जहां दुनियाभर में कोरोना की चौथी लहर की आशंका जताई जा रही है। भारत में कोविड का ग्राफ लगातार गिर रहा है। पिछली बार होली के बाद ही महामारी चरम पर पहुंच गई थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। विशेषज्ञों का कहना है कि डेल्टा के बाद यहां ओमिक्रोन का बीए-1 और बीए-2 दोनों ही वेरिएंट फैल चुके हैं। इस बार वैक्सीन की वजह से सुपर इम्युनिटी है और ये वायरस असर नहीं दिखा पा रहे हैं। एक वैज्ञानिक ने कहा कि चीन में केस इसलिए बढ़ रहे हैं क्योंकि वहां बीए-2 वेरिएंट अब फैल रहा है जबकि भारत में यह पहले ही फैल चुका है। ऐसे में इस वेरिएंट से लड़ने की ताकत हमारे अंदर है। उन्होंने कहा कि अगर कोई ज्यादा खतरनाक वेरिएंट नहीं आता है तो भारत में अब कोरोना का खतरा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *