इतिहास में पहली बार रीवा के छात्र की PM मोदी से सीधी बात, अनोखी डिवाइस बनाकर हुए मशहूर

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में स्कूल के एक छात्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अपना मुरीद बना दिया है। जल्दी ही यह छात्र अब पीएम मोदी से मुलाकात भी करेगा। यह छात्र रीवा जिले का है और खास बात यह है कि जिले के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब कोई स्कूली छात्र पीएम मोदी से मिलकर सीधे बातचीत करेगा।
तापमान और पल्स रेट मापने वाली डिवाइस
शहर के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले हर्ष वाजपेयी ने एक खास तरह की डिवाइस तैयार की है। इस डिवाइस ने पीएम मोदी को भी प्रभावित किया है। इस डिवाइस की खासियत यह है कि इससे घर बैठे-बैठे शरीर की दो प्रमुख तापमान और पल्स रेट को मापा जा सकता है। इतना ही नहीं यह सारी अहम जानकारियां डिवाइस से मात्र 15 सेकंड में वाई-फाई से जुड़े हुए डेटाबेस और ऐप में चली जाती है। जिसको विश्व में कहीं भी देखा जा सकता है।
डिवाइस के कई फायदे
स्कूली छात्र के द्वारा बनाए गए इस डिवाइस के कई फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा यह है कि विश्व के किसी कोने में बैठा व्यक्ति अपने परिजनों के स्वास्थ्य के विषय में जान सकेगा और समय पर उपचार करा सकेगा। पॉकेट में रखा जा सकने वाला यह डिवाइस काफी सस्ता भी है। सभी अहम जानकारियां कोई शख्स मोबाइल, ई-मेल और ऐप के जरिए जान सकता है।
दुनिया में बजाया डंका
हर्ष वाजपेयी अपनी प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया में पहले ही मनवा चुके हैं। अमेरिका, चीन, और ब्रिटेन सहित 11 देशों ने उनके अविष्कारों का लोहा माना है। ग्लोबल इनोवेशन और इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में हर्ष 7 अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं। इसके अलावा भी वो कई उपलब्धियां अपने नाम कर चुके हैं। अब हर्ष वाजयपेयी को उनकी उपलब्धि के लिए परीक्षा पर चर्चा 2022 के चयनित किया गया है। इसके तह उन्हें पीएम मोदी से मिलने का अवसर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *