साउथ अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कप्तान डीन एल्गर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया

नई दिल्ली
साउथ अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कप्तान डीन एल्गर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। इंडिया के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज उनके करियर की आखिरी टेस्ट सीरीज होगी। इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर को बॉक्सिंड डे पर होना है। इसका मतलब डीन एल्गर अगले साल साउथ अफ्रीका टेस्ट टीम के साथ न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं जाएंगे। डीन एल्गर साउथ अफ्रीका की ओर से अभी तक 84 टेस्ट और 8 वनडे इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। एल्गर ने 84 टेस्ट मैचों में 37.02 की औसत से कुल 5146 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 13 शतक निकले हैं। 36 साल के डीन एल्गर के इस फैसले की जानकारी क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने 22 दिसंबर को दी।

डीन एल्गर 17 टेस्ट मैचों में साउथ अफ्रीका की कप्तानी कर चुके हैं। क्रिकेट साउथ अफ्रीका की रिलीज में एल्गर ने कहा, 'जैसा कि सभी कहते हैं कि हर एक अच्छी चीज एक दिन खत्म होती है, भारत के खिलाफ होम टेस्ट सीरीज मेरे करियर की आखिरी टेस्ट सीरीज होगी। मैं इस खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का मन बना चुका हूं। इस खेल ने मुझे बहुत कुछ दिया है, केपटाउन टेस्ट मेरे करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा। यह दुनिया में मेरा सबसे पसंदीदा स्टेडियम भी है। यह वह मैदान है, जहां मैंने अपना पहला टेस्ट रन बनाया था, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ था, उम्मीद करता हूं कि इसी मैदान पर मैं अपना आखिरी रन भी बनाऊंगा।'

डीन एल्गर ने आगे कहा, 'क्रिकेट खेलना हमेशा से मेरा सपना रहा था, अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ी बात है। मैं 12 साल ऐसा कर पाऊंगा, यह मैंने सपने में भी नहीं सोचा था। यह शानदार सफर रहा, मैं जिसका हिस्सा बना हूं।' इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में जबकि दूसरा टेस्ट मैच केप टाउन में खेला जाना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *