ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट से 2020 के चुनाव में छूट के दावे पर सुनवाई टालने का आग्रह किया

ईरान, कतर के विदेश मंत्रियों ने गाजा संकट के राजनीतिक समाधान पर चर्चा की

तेहरान
 ईरान और कतर के विदेश मंत्रियों ने  गाजा संकट का राजनीतिक समाधान करने के लिए अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। यह जानकारी सिन्हुआ ने  दी।

ईरान के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि कतर की राजधानी दोहा में वार्ता के दौरान, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और उनके कतर के समकक्ष शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने द्विपक्षीय संबंधों और सामान्य हितों के क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि फिलिस्तीन का मुद्दा और गाजा का विकास पिछले दो महीनों में दोनों देशों द्वारा संयुक्त रूप से उठाए गए सबसे महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, जिसका उद्देश्य गाजा में इजरायली हमलों को स्थायी रूप से रोकना और युद्धग्रस्त क्षेत्र में सहायता वितरण सुनिश्चित करना है।

उन्होंने कहा कि गाजा संकट का राजनीतिक समाधान खोजने के लिए क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कोशिशों को बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण है। कतर के विदेश मंत्री ने गाजा में स्थायी संघर्ष विराम के लिए जमीन तैयार करने और एन्क्लेव में लोगों को सहायता पहुंचाने को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के संयुक्त प्रयासों को सकारात्मक और प्रभावी कहा। बयान के अनुसार, दोनों मंत्रियों ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने का भी संकल्प लिया।

ट्रंप ने सुप्रीम कोर्ट से 2020 के चुनाव में छूट के दावे पर सुनवाई टालने का आग्रह किया

वाशिंगटन
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट से विशेष वकील जैक स्मिथ के उस अनुरोध को खारिज करने का आग्रह किया है, जिसमें 2020 के चुनावी तोड़फोड़ मामले में राष्ट्रपति पद की छूट के उनके दावे पर शीघ्र निर्णय लेने की मांग की गई है।

पिछले सप्ताह, विशेष वकील जैक स्मिथ ने सुप्रीम कोर्ट से इस बात पर फैसला देने का आग्रह किया कि क्या ट्रम्प 2020 के चुनाव में गड़बड़ी करने की साजिश रचने के आरोपों पर आपराधिक अभियोजन से मुक्त हैं। स्मिथ ने कहा कि यह सार्वजनिक महत्व का है विषय है कि ट्रंप के छूट के दावों का समाधान उच्चतम न्यायालय द्वारा किया जाए ताकि उनके खिलाफ मुकदमा जल्द से जल्द आगे बढ़ सके।

ट्रंप की कानूनी टीम ने अदालत में दाखिल याचिका के जवाब में कहा कि फैसले से पहले उत्प्रेषण दायर करने की याचिका खारिज की जानी चाहिए। याचिका में विशेष वकील की असाधारण जल्दबाजी की याचिका को चुनौती देते हुए कहा गया है कि ऐसे मामलों पर सावधानी और विचार-विमर्श के साथ फैसला किया जाना चाहिए, न कि तेज गति से।

याचिका में ट्रंप के वकीलों ने विशेष वकील द्वारा इस मामले को जनहित कहने की भी आलोचना की और कहा कि स्मिथ यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि ट्रंप के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान महीनों तक आपराधिक मुकदमा चलाया जाए, जिसमें वह प्रमुख उम्मीदवार और मौजूदा प्रशासन के एकमात्र प्रमुख प्रतिद्वंद्वी हैं। ट्रम्प का मुकदमा 04 मार्च, 2024 को शुरू होने वाला है, लेकिन कानूनी अपीलों से कार्यवाही में देरी होने की संभावना है। ट्रंप के वकील 2024 के चुनाव के बाद तक उनके मुकदमे को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं।

मेक्सिको में ओटिस तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हुई

मेक्सिको सिटी
 मेक्सिको में करीब दो महीने पहले आए तूफान ओटिस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई है, जबकि 32 लोग अभी भी लापता हैं। मेक्सिको न्यूज डेली ने ग्युरेरो राज्य के गवर्नर एवलिन सालगाडो के हवाले से कहा कि जमीन और समुद्र पर तलाशी जारी है।

सालगाडो ने कहा कि कुल 31 लोग समुद्र में और एक व्यक्ति जमीन पर लापता है। आधिकारिक अपडेट एक महीने बाद आया है जब लापता नाविकों के परिवारों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए आरोप लगाया था कि अधिकारियों ने उनके प्रियजनों की तलाश बंद कर दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार तूफान 25 अक्टूबर को मेक्सिको के दक्षिणी प्रशांत तट पर आया था, जिससे अकापुल्को और कोयुका डी बेनिटेज़ के होटलों और आवास बुनियादी ढांचे को गंभीर नुकसान हुआ। राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने कहा कि उन्हें अकापुल्को के "पुनर्जन्म" और पड़ोसी कोयुका डे बेनिटेज की आबादी के पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *