हॉकी इंडिया ने कृष्ण पाठक, सुशीला चानू, शिवेंद्र सिंह और विनीत कुमार शर्मा को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने पर दी बधाई

देश के एथलीटों के लिए शानदार रहा वर्ष, भारत ने की कई बड़े टूर्नामेंटो की सफल मेजबानी

नई दिल्ली
 भारतीय खेलों के लिए वर्ष 2023 काफी महत्वपूर्ण रहा, इस वर्ष जहां भारतीय खिलाड़ियों ने कई अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में शानदार प्रदर्शन किया, वहीं, देश ने भी आईसीसी विश्व कप क्रिकेट सहित कई बड़े आयोजनों की मेजबानी की। एशियाई खेलों में भारत ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए 28 स्वर्ण पदक सहित 107 पदक जीते भारत ने चीन के हांगझू में आयोजित एशियाई खेलों में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए कुल 107 पदक (28 स्वर्ण, 38 रजत, 41 कांस्य पदक) जीते। भारतीय दल ने 2018 संस्करण में देश के 70 पदकों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विशेष रूप से, एथलेटिक्स ने 29 पदकों का योगदान दिया, जबकि तीरंदाजी और निशानेबाजी ने क्रमशः 9 और 22 पदकों का योगदान दिया।

एशियाई पैरा खेलों में 29 स्वर्ण पदक सहित 111 पदकों के साथ भारतीय दल की ऐतिहासिक जीत
एशियाई खेलों में सफलता के बाद एशियाई पैरा खेलों में भारतीय दल की जीत हुई, जो पिछले सभी रिकॉर्डों को पार करते हुए 29 स्वर्ण पदकों सहित ऐतिहासिक 111 पदकों के साथ समाप्त हुई। भारत के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि एथलेटिक्स से आई, जिसमें भारतीय दल ने 18 स्वर्ण पदक सहित 55 पदक हासिल किए।

विश्व एथलेटिक चैम्पियनशिप में भारतीय एथलीटों का असाधारण प्रदर्शन
अगस्त, 2023 में भारतीय एथलीटों ने असाधारण प्रदर्शन किया, जिसमें नीरज चोपड़ा ने प्रतिष्ठित विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। भारतीय 4X400 मीटर रिले टीम ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया, फाइनल में 5वें स्थान पर रही और फाइनल तक पहुंचते-पहुंचते एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया। शतरंज में, ग्रैंडमास्टर आर. प्रगनानंदा विश्व नंबर-1, मैग्नस कार्लसन के खिलाफ एक अच्छी लड़ाई के बाद फीडे विश्व कप में दूसरे स्थान पर रहे। सात्विकसाईराज रेड्डी और चिराग शेट्टी प्रतिष्ठित स्विस ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय जोड़ी बन गईं। इसके अलावा, भारत के भोपाल में आयोजित आईएसएसएफ राइफल/पिस्टल विश्व कप 2023 में मेजबान टीम ने 7 पदक (1 स्वर्ण, 1 रजत, 5 कांस्य) जीते और समग्र पदक तालिका में दूसरे स्थान पर रही।

2023 में भारत द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम:
भारत ने इस साल कई प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेलों की सफलतापूर्वक मेजबानी भी की। ओडिशा ने एफआईएच हॉकी पुरुष विश्व कप 2023, भुवनेश्वर-राउरकेला की मेजबानी की। विश्व कप 13 जनवरी 2023 को शुरू हुआ और फाइनल 29 जनवरी 2023 को खेला गया। जर्मनी ने टूर्नामेंट जीता और बेल्जियम ने रजत पदक जीता इसके अलावा पहली मोटोजीपी भारत का आयोजन बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट, नोएडा में किया गया था। मोटोजीपी दुनिया का शीर्ष स्तरीय मोटरसाइकिल रोड रेसिंग इवेंट है, जहां 11 टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले 22 सवारों ने प्रतिष्ठित खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा की, जिसमें इटली के मार्जो बेज़ेची ने उद्घाटन मोटोजीपी भारत खिताब जीता।

भारत ने 23 मार्च के दौरान नई दिल्ली में आयोजित आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 की मेजबानी की, जहां भारतीय महिला मुक्केबाजों (लवलीना बोरगोहेन, निखत ज़रीन, नीतू घनघास और स्वीटी बूरा) ने विभिन्न भार श्रेणियों में 4 स्वर्ण पदक जीते, और भारत को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ टीम का ताज पहनाया गया। इसके अलावा भारत ने आईसीसी विश्व कप 2023 की सफलतापूर्वक मेजबानी की। यह टूर्नामेंट पांच अक्तूबर से 19 नवंबर के दौरान 46 दिनों तक चला, इस दौरान 10 टीमों के बीच 48 मुकाबले खेले गए। टूर्नामेंट के मैच 10 शहरों अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ और धर्मशाला में खेला गया। टूर्नामेंट में भारतीय टीम का शानदार प्रदर्शन रहा और उसने लगातार 10 मैचों में जीत हासिल की। हालांकि भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

गोवा में राष्ट्रीय खेलों का सफलतापूर्वक आयोजन:
37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन 26 अक्टूबर 2023 को गोवा के पं
डित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था। इस संस्करण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 10,000 से अधिक खिलाड़ियों, कोचों और अधिकारियों की भागीदारी के साथ एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित किया। महाराष्ट्र 228 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है, उसके बाद सर्विसेज और हरियाणा का स्थान है। राष्ट्रीय खेल दिवस 2023 भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों, राज्य सरकारों, विदेश में भारतीय मिशनों, शैक्षणिक संस्थानों आदि सहित विभिन्न हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के साथ पूरे देश में मनाया गया। इस विभाग द्वारा विभिन्न महत्वपूर्ण पहल शुरू की गईं। राष्ट्रीय खेल दिवस में फिट इंडिया क्विज़ के तीसरे संस्करण का शुभारंभ, दो पोर्टल, एक राष्ट्रीय खेल महासंघों के लिए और दूसरा खेलो इंडिया बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए शामिल है।

खेलो इंडिया योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम:
प्रतिभा की पहचान करने और युवा और महत्वाकांक्षी पैरा एथलीटों को चमकने का अवसर देने की दृष्टि से, पहली बार खेलो इंडिया पैरा गेम्स 10 दिसंबर से 17 दिसंबर, 2023 तक दिल्ली में आयोजित किए गए। हरियाणा कुल 105 पदकों के साथ पहले स्थान पर रहा। उत्तर प्रदेश दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर रहा। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (केआईयूजी) 2022 का तीसरा संस्करण 25 मई से 3 जून, 2023 तक उत्तर प्रदेश में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। इस आयोजन में देश भर के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों के लगभग 4700 एथलीटों ने भाग लिया। पंजाब विश्वविद्यालय 26 स्वर्ण पदक सहित 69 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा, उसके बाद गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर और जैन विश्वविद्यालय, कर्नाटक रहे।

हॉकी इंडिया ने कृष्ण पाठक, सुशीला चानू, शिवेंद्र सिंह और विनीत कुमार शर्मा को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने पर दी बधाई

नई दिल्ली
 हॉकी इंडिया ने कृष्ण बहादुर पाठक, सुशीला चानू पुखरामबम, शिवेंद्र सिंह और विनीत कुमार शर्मा को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों और प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित होने पर बधाई दी है।

कृष्ण बहादुर पाठक और सुशीला चानू पुखरामबम को 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जबकि शिवेंद्र सिंह को 2023 में उत्कृष्ट कोचिंग के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा, पूर्व भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ी विनीत कुमार शर्मा को भी सम्मानित किया गया है। शर्मा को लाइफटाइम अचीवमेंट 2023 के लिए ध्यानचंद पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

अपने असाधारण गोलकीपिंग कौशल के लिए जाने जाने वाले कृष्ण बहादुर पाठक मैदान पर अटूट समर्पण और उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाते हुए भारतीय हॉकी टीम का अभिन्न अंग रहे हैं। उत्कृष्टता की उनकी निरंतर खोज ने उन्हें प्रशंसकों और साथियों की समान रूप से प्रशंसा अर्जित की है। पाठक ने हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में भारत के विजयी अभियान में प्रमुख भूमिका निभाई।

महिला हॉकी सर्किट की दिग्गज खिलाड़ी सुशीला चानू पुखरामबम ने एक मजबूत रक्षक के रूप में लगातार अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। उनके नेतृत्व गुणों और अटूट प्रतिबद्धता ने उन्हें देश भर के महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक आदर्श बना दिया है। 200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कैप हासिल करने वाली अनुभवी सुशीला ने टोक्यो ओलंपिक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। उन्होंने जापान के खिलाफ विजयी गोल भी किया, जिसने इस साल की शुरुआत में हांग्जो एशियाई खेलों में भारत को कांस्य पदक दिलाया।

इस बीच, भारतीय हॉकी में एक सम्मानित नाम, शिवेंद्र सिंह ने एक शानदार खिलाड़ी से भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोचिंग स्टाफ तक एक प्रभावशाली यात्रा की है। खेल में उनकी यात्रा उनके अटूट समर्पण, खेल की गहरी समझ और हॉकी के प्रति गहरे जुनून का प्रमाण है। एक खिलाड़ी के रूप में भारतीय हॉकी परिदृश्य का अभिन्न अंग रहे शिवेंद्र अपनी कोचिंग भूमिका में अमूल्य अनुभव और अंतर्दृष्टि लेकर आते हैं।

पूर्व भारतीय पुरुष हॉकी टीम के डिफेंडर विनीत कुमार शर्मा को उनके सुनहरे दिनों में घातक पेनल्टी कॉर्नर हिटरों में से एक माना जाता था। 63 वर्षीय पूर्व स्टार फुलबैक नई दिल्ली 1982 और 1986 सियोल एशियाई खेलों की टीमों का हिस्सा थे, इसके अलावा उन्होंने 1982 और 1986 में मुंबई और लंदन में आयोजित विश्व कप में भी हिस्सा लिया था। उन्होंने लॉस एंजिल्स में 1984 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भी भाग लिया, जहां भारतीय टीम पांचवें स्थान पर रही।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मडॉ. दिलीप टिर्की ने इन पुरस्कार विजेताओं की उपलब्धियों पर बेहद गर्व व्यक्त करते हुए कहा, यह हॉकी के लिए एक अविश्वसनीय मील का पत्थर है क्योंकि हम अपने दो सम्मानित हॉकी खिलाड़ियों कृष्ण बहादुर पाठक और पुखरामबम सुशीला चानू को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए दी गई योग्य मान्यता का जश्न मनाते हैं। । खेल में उनका योगदान अमूल्य रहा है, और यह सम्मान उनकी कड़ी मेहनत और जुनून का प्रमाण है। साथ ही, मैं द्रोणाचार्य पुरस्कार जीतने के लिए शिवेंद्र सिंह और विनीत कुमार शर्मा को ध्यानचंद पुरस्कार प्राप्त करने के लिए अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। उन सभी ने हॉकी की सच्ची भावना को दर्शाते हुए असाधारण प्रतिभा और समर्पण का प्रदर्शन किया है। हॉकी इंडिया उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व क

अल्टीमेट खो-खो लीग : गुजरात जायंट्स ने अक्षय भांगरे को बनाया अपना कप्तान

कटक

अल्टीमेट खो-खो लीग का बहुप्रतीक्षित दूसरा सीज़न नजदीक है, और गुजरात जायंट्स ने अपने कप्तान और उप-कप्तान की घोषणा कर दी है। दूसरा सीज़न 24 दिसंबर, 2023 को कटक में शुरू होगा, जिसका फाइनल 13 जनवरी, 2024 को होगा। गुजरात जायंट्स 25 दिसंबर को राजस्थान वॉरियर्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

अदानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व वाली गुजरात जायंट्स की कमान मुंबई के अक्षय भांगरे संभालेंगे। यह 26 वर्षीय खिलाड़ी का अल्टीमेट खो-खो लीग में पहला प्रवेश होगा। पांचवीं कक्षा से खेलना शुरू करने वाले अक्षय, जो एक डिफेंडर हैं, ने सीनियर और जूनियर स्तर पर राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने महाराष्ट्र की सीनियर टीम और भारतीय खो-खो टीम की भी कप्तानी की है।

पट्टा नरसैया को उप-कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है, और वह अक्षय को टीम के लिए रणनीति बनाने और योजना बनाने में मदद करेंगे। आंध्र प्रदेश के विजयनगरम के 28 वर्षीय खिलाड़ी अल्टीमेट खो-खो लीग में अपना दूसरा सीज़न खेलेंगे। बेहद आक्रामक स्वभाव वाले पट्टा खो-खो खिलाड़ियों प्रसन्ना कुमार और अमित पाटिल के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और उन्होंने उनकी राज्य टीम की कप्तानी भी की है। जब टीम ने टेस्ट श्रृंखला में नेपाल का सामना किया तो पट्टा ने भी भारतीय रंग धारण किया।

गुजरात जायंट्स द्वारा बुधवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कप्तान अक्षय भांगरे ने कहा, "अल्टीमेट खो खो लीग में यह मेरा पहला सीज़न है, और मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि गुजरात जायंट्स ने कप्तानी के मामले में मुझ पर भरोसा किया है। द जाइंट्स एक बहुत मजबूत फ्रेंचाइजी है और मैं टीम को गौरव तक ले जाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने का वादा करता हूं। हम हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे।"

गुजरात जायंट्स के प्रमुख कोच संजीव शर्मा ने कहा, "गुजरात जायंट्स ने एक अच्छी तरह से संतुलित टीम तैयार की है। अदाणी स्पोर्ट्सलाइन प्रबंधन ने हमें जरूरत के मुताबिक टीम बनाने की खुली छूट दी है। अक्षय भांगरे और पट्टा नरसैया अच्छे लीडर हैं और मुझे विश्वास है कि वे सुनिश्चित करेंगे कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।"

अदानी स्पोर्ट्सलाइन के सीबीओ संजय अडेसरा ने कहा, "खो खो भारतीय इतिहास का एक बड़ा हिस्सा है और हम इसे देश में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले खेलों में से एक बनते देखना चाहते हैं। हमने गुजरात जायंट्स के साथ खो-खो में निवेश किया है और हमारा मानना है कि यह इस खेल की प्रतिष्ठा को ऊंचा उठाने का एक तरीका है। अदाणी स्पोर्ट्सलाइन में, हम यह सुनिश्चित करने के इच्छुक हैं कि स्वदेशी खेलों को समृद्ध होने के लिए प्रभावी समर्थन मिले।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *