महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव ने ली समीक्षा बैठक

भिलाई। महापौर देवेन्द्र यादव ने निगम के कामकाज की समीक्षा की। नगर निगम के अधिकारियों ने निगम द्वारा संचालित योजनाओं की बिंदुवार जानकारी दी। महापौर यादव एवं निगम आयुक्त रघुवंशी ने राज्य शासन एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं में तेजी लाकर बेहतर परिणाम देने अधिकारियों को निर्देशित किए।
यादव ने निगम में संचालित योजनाओं की मासिक समीक्षा बैठक ली। महापौर ने निगम द्वारा लगाए जाने वाले पौधारोपण को प्रजातिवार कतार में लगाने के निर्देश जोनआयुक्त को दिए हैं शहर के मुख्य सीमा स्थानों पर हमर भिलाई नामक प्रवेश द्वार जैसा बनाने कहा गया जिस पर अधिकारियों ने समस्या से अवगत कराया जिसे दूर करने के निर्देश यादव द्वारा दिए गए। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों की सूची का पुन: निरीक्षण करने कहा गया तथा इससे संबंधित समस्याओं की घटक वार जानकारी प्राप्त की। जलप्रदाय की स्थिति की जानकारी लेते हुए अमृत मिशन के तहत बनाये जा रहे ओव्हर हेड टैंक तथा 66 एमएलडी जलशोधन संयंत्र के कार्य में तेजी लाने कहा गया तथा जल विभाग से संबंधित किए जा रहे कार्यों की पृथक से बैठक लेकर विस्तृत समीक्षा करने की बात कही। महापौर देवेन्द्र यादव ने विद्युत की बचत करने के लिए सौर ऊर्जा को अपनाने कार्ययोजना तैयार करने निर्देश दिए। यादव ने आकाश गंगा सब्जी मार्केट को अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए जल्द ही स्थल चयन कर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं, खाली भवनों का उपयोग करने, निगम के दुकानों आदि को किराया देकर स्थानीय स्तर पर रोजगार देने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं।
सभागार में आयोजित बैठक में यादव ने निगम के कुछ महत्वपूर्ण कार्यों में प्रशिक्षण स्वरुप महाविद्यालयों के विद्यार्थियों की सहायता लेने की योजना पर चर्चा किए इसके लिए महाविद्यालय प्रबंधन की पृथक से बैठक ली जाएगी। इससे युवाओं को शासकीय संस्थानों में कार्य व योजनाओं को जानने एवं समझने का मौका मिलेगा तथा निगम के कार्यों में तेजी आएगी!
महिलाओं को स्व.रोजगार देने के लिए मार्केट बनाने की प्रगति की जानकारी ली तथा गुणवत्तापूर्ण व समय पर कार्य करने के लिए निर्देशित किया। प्रतिबंधित प्लास्टिक के विरुद्ध चल रहे समस्त अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा बैठक में उपायुक्त अशोक द्विवेदी, टी.पी.लहरे, अधीक्षण अभियंता सत्येंद्र सिंह, जोनआयुक्त, विभाग प्रमुख एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *