PMSP ऑफलाइन परीक्षा में 4 लाख 18 हजार 507 परीक्षार्थियों पहले दिन छोड़े एग्जाम

प्रयागराज। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित की जा रही 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के पहले दिन चार लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. बता दें कि कोरोनाकाल में पहली बार यूपी बोर्ड ऑफलाइन परीक्षा आयोजित कर रहा है. नकल रोकने और परीक्षाओं को सफल तरीके से आयोजित करने के लिए बोर्ड ने कड़े इंतजाम किए हैं।
जानकारी के अनुसार, गुरुवार को प्रथम पाली में हाई स्कूल व इंटर के 2 लाख 61 हजार 120 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. द्वितीय पाली में एक लाख 57 हजार 387 परीक्षार्थियों ने एग्जाम छोड़ दिए. हाईस्कूल और इंटर को मिलाकर कुल 4 लाख 18 हजार 507 परीक्षार्थियों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं छोड़ीं।
मालूम हो कि प्रथम पाली में हाईस्कूल की हिंदी प्रारंभिक हिंदी और इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा हुई है. जबकि द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की हिंदी व सामान्य हिंदी विषय की हुई परीक्षा हुई. पहले दिन यूपी बोर्ड की परीक्षा में हाईस्कूल में और इंटर में कुल 23 नकलची पकड़े गए. हाईस्कूल में 16 बालक चार बालिकाएं व इंटरमीडिएट में दो बालक एक बालिकाएं नकल करते पकड़े गए।
चार जिलों में चार के खिलाफ मुकदमे दर्ज
बोर्ड परीक्षा में दूसरे की जगह नौ परीक्षार्थी परीक्षा देते पकड़े गए हैं. ऐसे में चार जिलों में कुल चार मुकदमे दर्ज किए गए. गाजीपुर के दो, फतेहपुर के दो, गोंडा के एक और प्रयागराज के चार परीक्षार्थियों खिलाफ प्रशासन ने एफआईआर दर्ज करवाई है. सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यह जानकारी दी है।
बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड में कोई नकल नहीं कर सके इसके लिए प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं. सभी क्लासेज में दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिनमें न सिर्फ वीडियो रिकॉर्डिंग होगी बल्कि ऑडियो रिकॉर्डिंग भी हो पाएगी. ऐसे में एग्जाम में बैठे बच्चे न तो खुद किसी तरह की नकल को अंजाम दे पाएंगे और ना ही कोई टीचर उनकी मदद कर पाएगा. कक्षा 10वीं और 12वीं की ऑफलाइन परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेगी।
इस साल, उत्तर प्रदेश बोर्ड (UPMSP) कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 51 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है. कक्षा 10 के लगभग 27.83 लाख (27,83,742) और कक्षा 12 के 23.91 लाख (23,91,841) छात्रों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्‍ट्रेशन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *