यूक्रेन सेना का दावा रूस की हाइपरसोनिक मिसाइल किंझल को मार गिराने में सफलता की हासिल

कीव

यूक्रेन की सेना ने दावा किया कि उसने रूस की हाइपरसोनिक मिसाइल किंझल को मार गिराने में सफलता हासिल की है। रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने किंझल मिसाइल को 'अजेय' करार दिया था और इसकी तारीफों के पुल बांधे थे। यूक्रेन के सैनिक इस शानदार सफलता से बहुत उत्‍साहित हैं जो लगातार रूसी मिसाइल हमलों का सामना कर रहे हैं। यूक्रेन ने संकेत दिया है कि उसने अमेरिका के पैट्रियट सिस्‍टम की मदद से रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल को मार गिराया है। अब तक माना जाता था कि रूस की हाइपरसोनिक मिसाइलों को हवा में ही तबाह नहीं किया जा सकता है लेकिन यूक्रेन की सफलता ने पुतिन को बड़ी टेंशन दे दी है।

यूक्रेनी वायुसेना के प्रवक्‍ता यूरिये इनहत ने ऐलान किया कि उनकी सेना ने एक X-47M किंझल मिसाइल को कीव के ऊपर मार गिराया है। उन्‍होंने कहा कि यह हमला 14 दिसंबर को रूसी सेना की ओर से किया गया था। इनहत ने कहा, 'एक मिसाइल को मार गिराया गया है।' इसकी पुष्टि यूक्रेनी वायुसेना के प्रमुख ने भी की है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने अभी इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है। यू्क्रेन के किंझल को मार गिराने के दावे की अभी स्‍वतंत्र पुष्टि नहीं हो सकी है।

किंझल मिसाइल कितनी खतरनाक?

यूक्रेनी मीडिया ने बताया कि यू्क्रेनी वायुसेना के कार्रवाई के बाद कीव के लोगों को आकाश में तेज आवाज सुनाई दी थी। प्रवक्‍ता ने कहा कि रूसी सेना ने किंझल मिसाइल को दागा और फिर एक नकली मिसाइल को छोड़ा ताकि यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्‍टम को भ्रमित किया जा सके। उन्‍होंने कहा, 'यह जरूरी था कि यूक्रेन के एयर डिफेंस सिस्‍टम को भ्रमित किया जाए और उसकी विशेषता को समझा जाए।' उन्‍होंने चेतावनी दी कि रूस इसके बाद अब और ज्‍यादा किंझल मिसाइलें यूक्रेन की राजधानी कीव पर दाग सकता है।

हाल के दिनों में रूसी सेना ने कई बार कीव को निशाना बनाने की कोशिश की है। रूस की किंझल एक हाइपरसोनिक मिसाइल है। इसकी मारक स्‍पीड 10 मैक है और यह 1500 से लेकर 2000 किमी तक सटीक हमला करने में माहिर है। यह मिसाइल परपंरागत विस्फोटक के साथ परमाणु बम भी ले जा सकती है। इस मिसाइल को रूस अपने मिग-31 के फाइटर जेट की मदद से दागता है। इसके अलावा सुखोई-34 की मदद से इसे दागा जा सकता है। रूसी मिसाइल मात्र 2 मिनट के अंदर कीव तक पहुंच जाती है। इससे पहले यूक्रेन ने पैट्रियट का ही इस्‍तेमाल करते हुए मई महीने में 6 किंझल मिसाइलों को मार ग‍िराने का दावा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *