टूट गया पैट कमिंस का रिकॉर्ड, मिचेल स्टार्क को कोलकाता ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा

दुबई

 इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के लिए ऑक्शन में ऑस्ट्रेलिया के लेफ्ट आर्म पेसर मिचेल स्टार्क पर कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 24.75 करोड़ की रिकॉर्ड बोली लगाई है। स्टार्क 2 करोड़ के बेस प्राइस पर ऑक्शन में उतरे थे। ऑक्शन में स्टार्क के लिए केकेआर और गुजरात टाइटंस के बीच होड़ मची थी, लेकिन आखिरी बोली में केकेआर ने बाजी मार ली। मिचेल स्टार्क आखिरी बार साल 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए मैदान पर उतरे थे। ऐसे में ऑक्शन मे वापसी के साथ ही स्टार्क ने रिकॉर्ड बना दिया।

कुछ ही मिटन में तोड़ दिया पैट कमिंस का रिकॉर्ड

आईपीएल 2024 के लिए मिनी ऑक्शन में मिचेल स्टार्क ने चंद मिनट में ही पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्टार्क से पहले पैट कमिंस के ऊपर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20.50 करोड़ की बोली लगाई थी।

पैट कमिंस के लिए भी कई टीमों के बीच होड़ देखने को मिली। पैट कमिंस के लिए सनराइजर्स के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने आखिर तक बोली लगाई लेकिन वह 20.25 करोड़ से आगे नहीं बढ़ सकी।

कई विकेटकीपर अनसोल्ड

विकेटकीपर्स के सेट में से भारत के केएस भरत को कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके बेस प्राइस 50 लाख रुपये में खरीदा. जोश इंग्लिस और कुसल मेंडिस पर किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई.

गेराल्ड कोएट्जी मुंबई में

गेराल्ड कोएट्जी को मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल कर लिया है. मुंबई ने एक बोली में चेन्नई सुपर किंग्स से यह बोली जीती है. कोएट्जी के लिए मुंबई ने अपने पर्स से 5 करोड़ रुपये खर्च किए.

 सीएसके के हुए डेरिल मिशेल

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर डेरिल मिशेल को चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा. सीएसके ने एक बड़ी बोली में पंजाब किंग्स को हरा दिया. पहले लड़ाई में दिल्ली कैपिटल्स थी, बाद में सीएसके ने बाजी मारी.

 पंजाब के लिए खेलेंगे हर्षल पटेल

हर्षल पटेल आईपीएल 2024 सीजन में पंजाब किंग्स के लिए खेलेंगे. पंजाब ने इस ऑलराउंडर को 11.75 करोड़ रुपये में खरीदा. प्रीति जिंटा काफी खुश दिखीं. गुजरात और लखनऊ ने भी हर्षल में काफी दिलचस्पी दिखाई. लेकिन आखिरी बोली पंजाब ने जीती.

 एमएस धोनी की टीम में गए शार्दुल

शार्दुल के लिए भी बड़ी लड़ाई लड़ी गई. शार्दुल ठाकुर को एमएस धोनी की टीम सीएसके ने 4 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है. ऐसा लगता है कि एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम ऑलराउंडरों पर ध्यान केंद्रित कर रही है. इस बीच, अजमतुल्लाह उमरजई 50 लाख रुपये में गुजरात टाइटंस के पास गए हैं.

पैट कमिंस बने सबसे महंगे खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के विश्व विजेता कप्तान पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में सबसे बड़ी बोली लगाकर खरीदा. हैदराबाद ने एक बड़ी लड़ाई में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स से इस धाकड़ गेंदबाज को छीन लिया. हैदराबाद ने पैट कमिंस को 20.5 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया है. यह आईपीएल की अब तक की सबसे बड़ी बोली है.

वानिंदु हसरंगा को हैदराबाद ने खरीदा

श्रीलंका के स्टार वानिंदु हसरंगा को सनराइजर्स हैदराबाद ने 1.5 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया. उनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ ही था. किसी और टीम ने उनमें दिलचस्पी नहीं दिखाई.

 ट्रैविस हेड सनराइजर्स हैदराबाद में

सनराइजर्स हैदराबाद ने 6.80 करोड़ रुपये की अंतिम बोली लगाकर ऑस्ट्रेलिया के स्टार ट्रैविस हेड को अपनी टीम में शामिल कर लिया है. चेन्नई सुपर किंग्स ने भी इस खिलाड़ी में काफी रुचि दिखाई लेकिन अंत में बोली हैदराबाद ने जीती. हेड ने वर्ल्ड कप 2023 में तूफानी बल्लेबाजी की थी. सूची में अगले दो खिलाड़ी करुण नायर और स्टीव स्मिथ अनसोल्ड हैं.

हैरी ब्रूक को दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा

दिल्ली कैपिटल्स ने हैरी ब्रूक को 4 करोड़ रुपये में खरीदा. हैरी ब्रूक ने भारी दिलचस्पी पैदा की. इंग्लैंड के इस खिलाड़ी का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था. राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स ने इस स्टार बल्लेबाज के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. पिछली नीलामी में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 13.25 करोड़ में खरीदा था. फिलहाल उन्होंने 4 करोड़ रुपये की बोली दिल्ली से मिली.

रोवमैन पॉवेल राजस्थान के पास

कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच रोवमैन पॉवेल के लिए काफी लड़ाई हुई और अंत में इस वेस्टइंडीज के क्रिकेटर को 7.4 करोड़ रुपये में राजस्थान ने अपनी टीम में शामिल किया.

सेट 2 की बोलियों के बाद खिलाड़ियों को इन टीमों में मिली जगह

सेट 2 की समाप्ति तक रिकॉर्ड तोड़ बोलियां लगाई गई। जहां पैट कमिंस को 20.5 करोड़ रुपए में खरीदार मिला। वहीं स्टीव स्मिथ और रिले रूसो जैसे क्रिकेटर्स में किसी ने भी दिलचस्पी नहीं दिखाई। देखिए कितने में किस खिलाड़ी को कहां मिली जगह –

पैट कमिंस | SRH – बेस प्राइस 2,00,00,000, फाइनल बोली- 20.5 करोड़

रोवमैन पॉवेल | RR – बेस प्राइस 1,00,00,000, फाइनल बोली 7.4 करोड़

ट्रेविस हेड | SRH – बेस प्राइस 2,00,00,000, फाइनल बोली- 6.8 करोड़

जेराल्ड कोएत्ज़ी | MI – बेस प्राइस 2,00,00,000, फाइनल बोली – 5 करोड़

हैरी ब्रूक | DC – बेस प्राइस 2,00,00,000, फाइनल बोली – 4 करोड़

शार्दुल ठाकुर | CSK – बेस प्राइस – 2,00,00,000, फाइनल बोली – 4 करोड़

रचिन रवीन्द्र | CSK – बेस प्राइस – 50,00,000, फाइनल बोली – 1.8 करोड़

वानिंदु हसरंगा | SRH – बेस प्राइस 1,50,00,000, फाइनल बोली 1.5 करोड़

अजमतुल्लाह ओमरजई | GT – बेस प्राइस 50,00,000, फाइनल बोली 0.5 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *