आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेला जाना है, क्या टीम इंडिया टी20 कप्तानी भी जाएगी रोहित शर्मा से

नई दिल्ली
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 खत्म होने के कुछ ही समय बाद आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेला जाना है। 4 जून से आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाना है। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 से पहले सबको चौंकाते हुए एक ऐसा फैसला लिया, जिसकी शायद ही किसी को उम्मीद रही होगी। आईपीएल ऑक्शन 2024 से कुछ दिन पहले ही जब खिलाड़ियों की ट्रेडिंग के रास्ते बंद हो गए, तो उसके एक-दो दिन बाद ही मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को अपना नया कप्तान घोषित कर दिया। इसको लेकर मुंबई इंडियंस के फैन्स में जबर्दस्त गुस्सा भी है। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच खिताब जीते हैं और वह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में महेंद्र सिंह धोनी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चले हैं। अब जब मुंबई इंडियंस ने यह फैसला लिया, तो एक सवाल सबसे जहन में उठने लगा है कि क्या आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या ही टीम इंडिया की कमान संभालेंगे?

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कप्तानी की थी, जहां टीम सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई थी। 2023 में आईसीसी वर्ल्ड कप खेला जाना था, तो ऐसे में रोहित के साथ-साथ विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेला। ऐसे में हार्दिक पांड्या को टी20 टीम की कमान सौंपी गई। वर्ल्ड कप 2023 के तुरंत बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज हुई और फिर साउथ अफ्रीका के साथ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई। इन दोनों सीरीज के लिए हार्दिक फिट नहीं थे और रोहित इनमें खेले नहीं, तो कप्तानी सूर्यकुमार यादव को दी गई। हालांकि साउथ अफ्रीका दौरे के लिए जब भारतीय स्क्वॉड का ऐलान किया गया, तो बीसीसीआई ने साफ कर दिया था कि रोहित और विराट ने लिमिटेड ओवर फॉर्मेट से आराम मांगा है। उस समय मीडिया रिपोर्ट्स में दावा भी किया गया कि बीसीसीआई और रोहित के बीच डील हो चुकी है कि वह ही आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे।
 
रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) पर मुंबई इंडियंस के इस फैसले का कोई असर नहीं पड़ेगा और आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा ही भारतीय टीम की अगुवाई करते हुए नजर आएंगे। हाल ही में नई दिल्ली में रोहित शर्मा, हेड कोच राहुल द्रविड़ और चीफ सिलेक्टर्स अजीत अगारकर की बीसीसीआई के साथ मीटिंग हुई थी, जहां रोहित को इस बात का आश्वासन दे दिया गया है कि वह ही टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान होंगे। टूर्नामेंट को अभी करीब 6 महीने हैं, इसलिए कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल तक पहुंची और ऑस्ट्रेलिया से हारकर उसका तीसरा वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने का सपना चकनाचूर हो गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *