ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने स्पिनर नाथन लियोन को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की, इतने साल में तोड़ देंगे शेन वॉर्न का रिकॉर्ड

नई दिल्ली
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने स्पिनर नाथन लियोन को लेकर एक बड़ी भविष्यवाणी की है। कमिंस का कहना है कि अगर ऑफ स्पिनर लियोन चार-पांच साल और खेलेंगे तो दिग्गज शेन वॉर्न का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। लियोन ने हाल ही में 500 टेस्ट विकेट का आंकड़ा पार किया है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में पांच विकेट लेकर यह कारनामा अंजाम दिया। लियोन ने पर्थ में पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में दो शिकार किए। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 360 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

लियोन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 500 विकेट वाले चौथे स्पिनर हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के दूसरे स्पिनर और कुल तीसरे गेंदबाज, जो इस आंकड़ा को पार कर सके। उनसे आगे पूर्व कंगारू पेसर ग्लेन मैकग्रा (563 टेस्ट विकेट) और पूर्व लेग स्पिनर वॉर्न (708 टेस्ट विकेट) हैं। वॉर्न सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में दूसरे स्थान पर हैं। टॉप पर श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (800 टेस्ट विकेट) हैं। लियोन अब तक 123 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। उन्होंने 2011 में सबसे लंबे फॉर्मेट में डेब्यू किया था। कमिंस को लगता है कि 36 वर्षीय लियोन में अभी काफी क्रिकेट बचा है।

कमिंस ने पाकिस्तान के विरुद्ध पहले टेस्ट के बाद कहा कहा, "लियोन के पास अभी भी कम से कम चार या पांच साल हैं। मुझे अब भी लगता है कि उनके पास 40 या 50 टेस्ट मैच हैं यानी एक साल में 10 मैच। अगर वह एक मैच में औसतन चार या पांच शिकार करेंगे तो और 200 विकेट ले सकते हैं यानी 700 और उसके पार जा सकते हैं।'' बता दें कि वॉर्न ने खुद भी संभवाना जताई थी कि लियोन ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक टेस्ट ले सकते हैं। वॉर्न ने 2019 में कहा, ''मुझे लगता है कि लियोन के पास चास है।'' उन्होंने यह बात उस वक्त कही जब लियोन ने 100 टेस्ट मैच नहीं खेले थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *