शुभा सतीश इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से बाहर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना संदिग्ध

वार्नर के संन्यास लेने के बाद टेस्ट ओपनर बनने का इरादा नहीं : मिशेल मार्श

पर्थ
 आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मिशेल मार्श ने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ वर्तमान टेस्ट श्रृंखला के बाद डेविड वार्नर के संन्यास लेने के बाद उनका टेस्ट क्रिकेट में पारी का आगाज करने का इरादा नहीं है। मार्श सीमित ओवरों की क्रिकेट में अमूमन शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करते हैं लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि लंबी अवधि के प्रारूप में वह छठे नंबर पर ही बल्लेबाजी करना चाहते हैं।

'द ऐज' समाचार पत्र के अनुसार मार्श ने कहा,''मैं इसे मुख्य खबर बनाए बिना कैसे जवाब दूं। मुझे इस बात की खुशी है कि इसके बारे में (उनके सलामी बल्लेबाज बनने) चर्चा चल रही है और आखिरकार वार्नर के संन्यास लेने के बाद हमें नए सलामी बल्लेबाज की जरूरत पड़ेगी।'' उन्होंने कहा,''लेकिन मैंने टीम में वापसी के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की है और सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने की उम्मीद करना मेरे लिए समझदारी भरा कदम नहीं होगा।''

मार्श ने कहा,''मुझे छठे नंबर पर बल्लेबाजी करना पसंद है तथा पिछले चार टेस्ट मैचों में एक टेस्ट क्रिकेटर के रूप में मैंने अपनी राह तय कर ली है और मुझे यह पसंद है। मैं इसे नहीं बदलना चाहूंगा।''

मार्श ने पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 107 गेंद पर 90 रन की आक्रामक पारी खेली थी और उन्होंने कहा कि छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने से उन्हें आक्रामक अंदाज में खेलने की छूट मिलती है।

उन्होंने कहा,''मैं जिस तरह से खेलना चाहता हूं मुझे लगता है कि पिछले 12 महीनों में मैंने उसकी झलक दिखलाई है। मैं भी स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा की तरह लंबी पारियां खेलने चाहता हूं।''

शुभा सतीश इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से बाहर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना संदिग्ध

नवी मुंबई
 भारतीय बल्लेबाज शुभा सतीश उंगली में चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे एकमात्र महिला टेस्ट क्रिकेट मैच में आगे नहीं खेल पाएंगी और उनका अगले सप्ताह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच में खेलना भी संदिग्ध है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकमात्र टेस्ट मैच 21 से 24 दिसंबर के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे चार दिवसीय टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले बताया कि इस मैच से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली शुभा सतीश वर्तमान मुकाबले में आगे नहीं खेल पाएंगी।

बीसीसीआई ने बयान ने कहा,''शुभा सतीश ने उंगली टूट जाने के कारण दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं की तथा वह भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे वर्तमान टेस्ट मैच में आगे नहीं खेल पाएंगी। ''

बीसीसीआई ने यह नहीं बताया कि इस बल्लेबाज को कब और कैसे चोट लगी। शुभा सतीश ने शुक्रवार को दूसरे दिन के खेल से पहले 'वार्म अप' किया था। यह 24 वर्षीय बल्लेबाज हालांकि उस दिन मैदान पर नहीं उतरी थी। शुभा सतीश ने भारत की पहली पारी में सर्वाधिक 69 रन बनाए थे।

जेरार्ड जारागोजा ने संभाली बेंगलुरू एफसी की कमान, पहला मुकाबला जमशेदपुर से

बेंगलुरु
स्पेनिश कोच जेरार्ड जारागोजा मुख्य कोच के रूप में बेंगलुरू लौट आए हैं और वह इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2023-24 में ब्लूज के साथ नई पारी की शुरुआत करेंगे, जब बेंगलुरू एफसी आज शाम अपने घरेलू मैदान श्री कांतीरावा स्टेडियम में जमशेदपुर एफसी के खिलाफ खेलेगी।

ब्लूज इस सीजन में अपने खेले 10 मैचों में मात्र एक जीत के साथ लड़खड़ा रहे हैं। उनका अभियान तेजी से शुरू हुआ, लेकिन यह धीरे-धीरे डगमगाने लगा। मुम्बई सिटी एफसी से मनोबल तोड़ने वाली 4-0 की हार के कारण साइमन ग्रेसन की विदाई हुई और जारागोजा का आगमन हुआ। जारागोजा उस कोचिंग सेटअप का हिस्सा था जो ब्लूज को 2018-19 में आईएसएल खिताब जीतने की राह पर लेकर गई थी।

दूसरी ओर, हेड कोच स्कॉट कूपर की देखरेख में जमशेदपुर एफसी अपनी पहचान तलाश रही है। अपनी चिंताओं को किनारे रखते हुए, क्लब को इस सीजन में कुछ हासिल करने के लिए लगातार जीतने की सख्त जरूरत है। रेड माइनर्स अपने खेले नौ मैचों में से पांच हार चुके हैं और अब उनका सामना बेंगलुरू एफसी से है जो खुद भी इसी तरह की चुनौतियों से जूझ रही है। यह उन टीमों का मैच है जो इस समय एक जैसी समस्याओं का सामना कर रही हैं, और कौन इनसे बाहर करने में कामयाब होता है, यह आज पता चलेगा।

बेंगलुरू एफसी के हेड कोच जेरार्ड जारागोजा ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मैं यहां आकर बहुत खुश हूं। यह एक क्लब था जिसने मेरा हाथ थामा। स्पेनिश क्लबों के अतिरिक्त यह एकमात्र क्लब है जिसका मैं हमेशा अनुसरण करता था। हम कप्तान और क्लब के लोगों के साथ हमेशा संपर्क में रहते हैं। हम हमेशा वापसी की संभावना के बारे में बात करते थे। मैं खुश हूं क्योंकि यही वह क्षण है। बीएफसी के लिए अभी समय अच्छा नहीं चल रहा है और मैं क्लब को वहां तक पहुंचाने में मदद करने के लिए यहां आया हूं, जहां उसे पहुंचना चाहिए।"

जमशेदपुर एफसी के हेड कोच स्कॉट कूपर ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हम इस मायने में बिल्कुल अलग हैं कि बेंगलुरू एफसी पिछले सीजन में चौथे स्थान पर थी, इसलिए वे इस बार में ज्यादा उम्मीदों के साथ आई थी। हमारी शुरुआत अच्छी रही, हम बहुत कम अंतर से चार मैच हारे है। हमें कोई बड़ी हार नहीं मिली है। हम जो भी मुकाबला हारे हैं, हमने महसूस किया है कि उस मैच से हमें अंक लेने चाहिए थे। तो, मैं अपनी टीम से क्या अपेक्षा रखता हूं? हम नए विदेशी खिलाड़ियों के साथ एक युवा टीम हैं जो लीग में बिल्कुल नए हैं। बतौर कोच, मेरा नजरिया बहुत स्पष्ट हूं जो कभी नहीं बदलेगा। एक टीम के रूप में हम आराम से नहीं बैठते हैं, हम गेंद पाने के लिए दबाव डालते हैं, उसे अपने पास रखते हैं, हम अच्छी फुटबॉल खेलते हैं।"

बता दें कि आईएसएल में दोनों टीमों के बीच अब तक 12 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें बेंगलुरू एफसी ने 5 और जमशेदपुर ने 4 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 3 मैच ड्रा रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *