BCCI का बड़ा फैसला, वनडे सीरीज में द्रविड़ नहीं होंगे टीम इंडिया के हेड कोच

नई दिल्ली.
 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रविवार (17 दिसंबर) से खेली जाने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज से पहले कोचिंग स्टाफ में बड़ा बदलाव किया है. राहुल द्रविड़ वनडे सीरीज में टीम इंडिया के हेड कोच नहीं होंगे. इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के पास नया कोचिंग स्टाफ होगा. भारतीय बोर्ड का यह फैसला चौंकाने वाला है. राहुल द्रविड़ का कार्यकाल वनडे विश्व कप 2023 तक था लेकिन बीसीसीआई से इसे बढ़ा दिया था. द्रविड़ के मार्गदर्शन में टीम इंडिया ने हाल में साउथ अफ्रीका दौरे पर टी20 सीरीज में हिस्सा लिया था. हालांकि वह वनडे सीरीज में कोच नहीं होंगे लेकिन इस दौरे पर खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में वह बतौर कोच लौट आएंगे.

वेबसाइट क्रिकबज के मुताबिक, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) अपना पूरा ध्यान टेस्ट सीरीज पर लगाना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने भारत बनाम साउथ अफ्रीका (IND vs SA)  वनडे सीरीज से दूर रहने का फैसला किया है. बीसीसीआई (BCCI) ने भी द्रविड़ की आग्रह को मान लिया है. हालांकि हर बार की तरह इस बार द्रविड़ की गैरमौजूदगी में वीवीएस लक्ष्मण हेड कोच की जिम्मेदारी नहीं संभालेंगे. वनडे सीरीज में भारतीय टीम के हेड कोच सितांशू कोटक (Sitansh Kotak) होंगे. नए कोचिंग स्टाफ में भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर अजय रात्रा को जोड़ा गया है जो फील्डिंग कोच की भूमिका में होंगे वहीं राजीब दत्त गेंदबाजी कोच का रोल अदा करेंगे.

 

भारत और साउथ अफ्रीका 17 दिसंबर को पहले वनडे में टकराएंगे
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला वनडे 17 दिसंबर को जोहांसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा. वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कमान केएल राहुल के हाथों में होगी. वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम मेजबानों के साथ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़ेगी. सीरीज का पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से न्यू लैंड्स में खेला जाएगा जबकि दूसरा और आखिरी टेट 3 जनवरी से केप टाउन में आयोजित होगा.

रोहित शर्मा एंड कंपनी की साउथ अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज फतह करने पर नजर
भारतीय क्रिकेट टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में टेस्ट सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी. साउथ अफ्रीका में भारतीय टीम ने अभी तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. ऐसे में टीम इंडिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाने वाली इस सीरीज को जीतकर साउथ अफ्रीका में इतिहास रचना चाहेगी. भारतीय टीम 2021-22 में साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने के नजदीक पहुंच गई थी. उसने पहले टेस्ट में मेजबानों को हराकर सीरीज की बेहतरीन शुरुआत की थी लेकिन आखिरी 2 टेस्ट में उसे हार का सामना करना पड़ा. रोहित शर्मा को साउथ अफ्रीका दौरे पर व्हाइट बॉल की क्रिकेट में आराम दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *