राजधानी रायपुर में जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क की स्थापना के लिए राज्य सरकार कर रही हरसंभव पहल – मुख्यमंत्री

रायपुर। रायपुर सराफा एसोसिएशन के द्वारा सेठ नाथूराम जी के दरबार नाहटा मार्केट में आयोजित होली मिलन समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए। एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू ने पगड़ी और बताशा की माला पहनाकर और गुलाल का टीका लगाकर मुख्यमंत्री को होली की बधाई एवं शुभकामाएं दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थापित होने जा रहे जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क के लिए राज्य सरकार हरसंभव पहल करने में जुटी हैं और जल्द ही इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। सांसद सुनील ने कहा कि धारा 411 में संशोधन के लिए वे लगातार केंद्र सरकार के समक्ष प्रयास कर रहे हैं। जय किशन शर्मा एवं उनकी टीम ने देर रात तक भक्ति भजन एवं फाग लगाकर समां बांधे रहे, वहीं सेठ नाथूराम जी की गोठ का भी आयोजन किया गया। पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल भी होली मिलन समारोह में शामिल हुए।
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि होली का पर्व करूणा, दया, प्रेम, उमंग तथा उत्साह से भरा हुआ पर्व है, इससे समाज में सद्भावना का संचार होता है। छत्तीसगढ़ में जेम्स एण्ड ज्वेलरी के क्षेत्र में अच्छी संभावनाएं है इसके मद्देनजर राज्य सरकार के द्वारा राजधानी रायपुर में जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क की स्थापना के लिए हरसंभव पहल की जा रही है। इससे प्रदेश के सराफा व्यवसाय को पूरे देश के मध्य भारत में काफी विस्तार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में जेम्स एंड ज्वेलरी पर 3 वर्षीय जेम्स एवं जेमोलॉजी कोर्स का प्रारंभ किया गया है जिसका लाभ छत्तीसगढ़ के लोगों के अलावा बाहर दूसरे प्रदेश से आने वाले विद्यार्थी भी उठाएंगे। बघेल ने कहा कि सदर बाजार की होली की अपनी अलग ही विशिष्ट पहचान है और यहां वर्षों से स्थानीय नागरिक और सराफा व्यवसायियों बड़े उत्साह के साथ मिल-जुलकर होली के त्यौहार को मनाते हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री बघेल ने होलिका उत्सव से जुड़े प्रवीण नाहटा, जीवन लाल पंसारी, ओमप्रकाश शर्मा, शांतिलाल कोचर एवं प्रदीप बैद को सम्मानित किया।
रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू, उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल, लक्ष्मीनारायण लाहोटी, प्रहलाद सोनी, सह सचिव अनिल कुचेरिया ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री के प्रति तालिया इसलिए भी जरुरी है कि क्योंकि रायपुर सराफा एसोसिएशन ने जब भी मुख्यमंत्री बघेल से मांग की उन्होंने तत्काल इसे स्वीकृति प्रदान किया बिना किसी संकोच। मालू ने कहा कि व्यापारियों को लाहूकारी लाइसेंस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था और लाइसेंस को लेने के लिए 6-6 महीने तक उनके आवेदन पड़े रहते थे इसे भी मुख्यमंत्री से दूर कर दिया और अब सराफा व्यापारी आॅनलाइन के माध्यम से साहूकारी लाइसेंस ले पा रहे हैं। मुख्यमंत्री की स्वीकृति के बाद पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में तीन वर्षीय जेम्स एंड ज्वेलरी का कोर्स प्रारंभ कर दिया गया है, वहीं पंडरी में जेम्स एण्ड ज्वेलरी पार्क की स्थापना भी जल्द हो जाएगी।
होली मिलन समारोह में शामिल हुए सांसद सुनील सोनी ने रायपुर सराफा एसोसिएशन के पदाधिकारियों को होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सराफा व्यापारियों की परेशानियों को ध्यान में रखते हुए धारा 411 में संशोधन के लिए केंद्रीय कानून मंत्री से चर्चा की है और इसके संशोधन के लिए पुरजोर कोशिश भी कर रहे हैं और संभवत: जल्द ही इस कानून में संशोधन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि कोई सराफा कारोबारी सोने व चांदी की उचित कीमत पर एवं आवश्यक दस्तावेज लिखकर खरीदता है तो वह धारा 411 के अंतर्गत किसी भी प्रकार की कार्रवाई योग्य नहीं है।
इसके पश्चात जय किशन शर्मा एवं उनकी टीम के द्वारा भक्ति भजन एवं फाग प्रस्तुत किया गया जो देर रात चलता रहा जहां सराफा कारोबारियों के साथ ही राजधानी रायपुर के आम लोग भी थिरते नजर आए। इस अवसर पर वर्षों से चली आ रही परंपरा के अनुसार सेठ जी की गोठ का भी आयोजन किया गया जिसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसादी ग्रहण किया। इस अवसर पर रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष हरख मालू, मदन लाल अग्रवाल, भीकमचंद कोचर, तिलोक बड़रिया, रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अशोक गोलछा, पवन अग्रवाल, लक्ष्मीनारायण लाहोटी, संजय कानूगा, रवि कांत लुक्कड़, तरुण कोचर, गज्जू सोनी, अनिल बुरड़, पवन सोनी, वैभव मालू, अशोक सोनी, विकास मालू, सुनील भंसाली, अनिल दमानी, शिशिर मालू, सुनील दमानी, रवि बजाज, सुमित मालू, माहेश्वरी सभा रायपुर के अध्यक्ष विजय दमानी, विनित मालू, आशीष मालू, मेड क्षत्रिय स्वर्णकार समाज रायपुर के अध्यक्ष अशोक सोनी, श्याम शर्मा, लालचंद गोलछा, शांति भाई मानिक व उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *