सीरिया में इजरायली हमलों में 36 लोग मारे गए

ब्रिटिश पीएम सुनक की अनुकूलता रेटिंग अब तक के सबसे निचले स्तर पर

लंदन
विवादास्पद रवांडा नीति विवाद के बीच ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की नेट अनुकूलता रेटिंग गिरकर 'अब तक की सबसे खराब' हो गई है। एक नए सर्वेक्षण से पता चलता है कि 70 प्रतिशत लोग सुनक के प्रति प्रतिकूल दृष्टिकोण रखते हैं।

रवांडा बिल पर सुनक के महत्वपूर्ण वोट जीतने से ठीक पहले किए गए यूजीओवी सर्वेक्षण के अनुसार, केवल 21 प्रतिशत लोगों ने उनके बारे में अनुकूल राय दी।

सर्वेक्षण में कहा गया है, "इससे प्रधानमंत्री को उनका अब तक का सबसे कम शुद्ध अनुकूलता स्कोर नवंबर के अंत से 10 अंक की गिरावट -49 मिलता है।" सर्वेक्षण में कहा गया है कि वर्तमान प्रधान मंत्री अब बोरिस जॉनसन की तरह ही अलोकप्रिय हो गए हैं।

जॉनसन के इस्तीफे के समय, यूजीओवी ने पूर्व प्रधान मंत्री के लिए अनुकूलता रेेेेटिंग ग-53 दर्ज किया था, हालांकि अभी भी लिज़ ट्रस के -70 जितना बुरा नहीं है।

इसी तरह, 2019 में कंजर्वेटिव मतदाताओं ने उस पार्टी के नेता के बारे में अधिक नकारात्मक दृष्टिकोण प्रकट किया, जिसका उन्होंने चार साल पहले समर्थन किया था, जो प्रधान मंत्री के लिए एक और नया निचला स्तर था।

रिकॉर्ड किए गए 56 प्रतिशत ने नकारात्मक राय व्यक्त की, जबकि 40 प्रतिशत ने सर्वेक्षणकर्ताओं के साथ सकारात्मक विचार साझा किया।

इस बीच, सुनक को मंगलवार को कुछ राहत मिली, क्योंकि हाउस ऑफ कॉमन्स ने सरकार के रवांडा बिल को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी देने के लिए 313-269 वोट दिए और इसे आगे की जांच के लिए भेज दिया।

2022 में तत्कालीन प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा सहमत रवांडा योजना, प्रवासियों को छोटी नावों या इन्फ्लेटेबल डिंगियों में चैनल के पार लगभग 32 किमी की खतरनाक यात्रा करने से रोकने का प्रयास करती है।

योजना के तहत, जो कोई भी 1 जनवरी, 2022 के बाद अवैध रूप से ब्रिटेन पहुंचा, उसे लगभग 6,400 किमी दूर रवांडा भेजे जाने का सामना करना पड़ा।

जून 2022 में पहली निर्वासन उड़ान को यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय के आदेश द्वारा रोक कर दिया गया था।

यह योजना सुनक के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने "नावों को रोकने" को अपनी शीर्ष पांच प्राथमिकताओं में से एक बताया था।

 

सीरिया में इजरायली हमलों में 36 लोग मारे गए

दमिश्क
 7 अक्टूबर को गाजा युद्ध की शुरुआत के बाद से लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह से जुड़े सीरियाई सैन्य स्थलों पर इजरायली हमलों में 36 लोग मारे गए हैं।

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा, ''मृतकों में 14 सीरियाई सैनिक, 17 हिजबुल्लाह आतंकवादी, 2 ईरानी क्रांतिकारी गार्ड, 2 नागरिक और 1 सरकार समर्थक सेनानी शामिल हैं।''

ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, इस अवधि के दौरान इज़रायल ने सीरिया पर 33 बार हमला किया, जिसमें हथियार डिपो और वाहनों सहित 48 लक्ष्यों को नष्ट कर दिया गया।

अलेप्पो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चार बम विस्फोट हुए और दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दो हमले हुए, जिसके कारण इसका परिचालन अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया।

ऑब्जर्वेटरी के अनुसार, अक्टूबर की शुरुआत से हुए हमलों के कारण 2023 की शुरुआत से सीरिया पर इजरायली हमलों की कुल संख्या 66 हो गई है। जिसमें 45 हवाई हमले और 21 जमीनी हमले शामिल हैं। इन हमलों में सीरिया में 114 सैन्यकर्मी मारे गए और 130 अन्य घायल हो गए।

ऑब्जर्वेटरी ने कहा, ''इजरायली हमलों में बढ़ोतरी के साथ, ईरान समर्थक सेना ने पूर्वी सीरिया में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर अपने हमले तेज कर दिए। ये हमले गाजा में इजरायल के हमले में वाशिंगटन के समर्थन के प्रतिशोध में थे।''

मोसाद प्रमुख की कतर यात्रा रद्द करने के इजराइल सरकार के कदम से स्तब्ध हूं: फोरम

तेल अवीव
बंधकों और लापता परिवारों के फोरम ऑफ इजराइल ने संभावित दूसरे बंधक रिहाई सौदे पर बातचीत फिर से शुरू करने के लिए मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया की कतर की योजनाबद्ध यात्रा को रद्द करने के सरकार के फैसले पर आश्चर्य व्यक्त किया है।

एक सूत्र के अनुसार इज़राइल की विदेशी खुफिया सेवा के निदेशक दोहा की यात्रा नहीं करेंगे, जहां पहले गाजा में हमास आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई पर बातचीत हुई थी।

इज़राइल के चैनल 13 ने पहली बार  रिपोर्ट दी कि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में देश की युद्ध कैबिनेट ने यात्रा रद्द कर दी है।

इसमें कहा गया है कि वरिष्ठ इजरायली अधिकारी बातचीत फिर से शुरू करने के लिए कतर नहीं जाएंगे।

बुधवार देर रात एक बयान में, फोरम के प्रवक्ता लियाट बेल सोमर ने प्रधान मंत्री और कैबिनेट सदस्यों से तत्काल स्पष्टीकरण की मांग की और बातचीत में गतिरोध को तोड़ने का आह्वान किया।

फोरम ने एक बयान में कहा कि बंधकों की रिहाई के लिए एक समझौता बनाने के मोसाद के निदेशक के अनुरोध को अस्वीकार करने की रिपोर्ट से पीडि़त परिवार स्तब्ध हैं।

इस मााह की शुरुआत में दोहा में हो रही बंधक वार्ता टूटने के बाद से औपचारिक बातचीत फिर से शुरू नहीं हुई है।

7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के दौरान लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

इज़रायली प्रधान मंत्री के कार्यालय का मानना है कि गाजा में 135 बंधक बने हुए हैं, जिनमें से 116 जीवित हैं।

24-30 नवंबर तक समाप्त हो चुके मानवीय युद्ध विराम के दौरान, 86 इजरायली और 24 विदेशी नागरिक बंधकों को रिहा कर दिया गया था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *