खुलासा : इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा में खाने-खाने को मोहताज हुई जनता

तेलअवीव

गाजा में इजरायली रक्षा बलों आईडीएफ और हमास के बीच चल रहा खूनी खेल लगातार गहराता जा रहा है। इस जंग में मरने वालों की संख्या 16 हजार पार कर गई है। सबसे ज्यादा मानवीय नुकसान गाजा में रह रहे निर्दोष फिलिस्तीनियों को झेलना पड़ा है। मरने वालों में सबसे ज्यादा महिलाएं और बच्चे हैं। हमास इस जंग में लगातार आरोप लगाता रहा है कि इजरायली सेना बड़ी क्रूरता से आम नागरिकों की हत्या कर रही है। डब्ल्यूएचओ समेत दुनिया की कई एजेंसियां भी गाजा की हालत पर चिंता जता चुके हैं। चौतरफा हमले के बीच आईडीएफ ने एक वीडियो जारी किया है। जिसमें उसने दावा किया है कि गाजा में पहुंच रही अंतरराष्ट्रीय मदद को हमास आतंकी जबरन हड़प रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे बंदूक की नोंक पर हमास आतंकी गाजा के लोगों को पीट रहे हैं और डराकर उनसे खाना और अन्य जरूरी रसद छीन रहे हैं।

इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने हमास आतंकवादियों पर नागरिकों की पिटाई करने और गाजा को अंतरराष्ट्रीय संगठनों से मिलने वाली मानवीय सहायता चुराने का आरोप लगाया। आईडीएफ ने कहा कि हमास के लिए गाजा के लोग कुछ मायने नहीं रखते। आईडीएफ ने एक्स पर एक वीडियो साझा किया। जिसमें आम लोगों को बंदूकधारियों द्वारा पीटते हुए दिखाया गया है। वीडियो में दिख रहे बंदूकधारियों के बारे में दावा किया गया है कि वे हमास के आतंकी हैं। 

एक्स पर वीडियो साझा करते हुए, आईडीएफ ने कहा, "हमास के सदस्यों ने नागरिकों को पीटा और इज़रायल द्वारा समर्थित अंतरराष्ट्रीय संगठनों से प्राप्त मानवीय सहायता चुरा ली। हमास अपने गाजावासियों पर जुल्म ढा रहा है।" आईडीएफ ने यह भी कहा कि अल-मवासी गाजा का वो इलाका है, जहां इजरायली सेना ने कोई सैन्य कार्रवाई नहीं की है। हालांकि इजरायल का दावा है कि हमास इन ठिकानों पर आम नागरिकों पर जुल्म कर रहा है और प्राप्त हो रही मानवीय सहायता को जबरन छीन रहा है।

स्कूल और मस्जिदों में छिपकर हमला कर रहा हमास
शनिवार को, आईडीएफ ने कहा कि हमास के आतंकवादी आईडीएफ बलों पर गोलीबारी करने के लिए बेत हनौन में स्कूल और एक मस्जिद का उपयोग कर रहे हैं। एक्स पर आईडीएफ ने लिखा, "एक बार फिर, हम देख रहे हैं कि हमास के आतंकवादी आईडीएफ बलों पर गोलीबारी करने के लिए स्कूलों और मस्जिदों का दुरुपयोग कर रहे हैं।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *