क्लब फुट से प्रभावित 5 बच्चों का जिला हॉस्पिटल में हुआ सफल ऑपरेशन, अब सामान्य बच्चों की तरह चल सकेंगे

बलौदाबाजार। जिला अस्पताल बलौदाबाजार में राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के प्रयास से क्लब फुट से प्रभावित 5 बच्चों का ऑपरेशन सफलतापूर्वक किया गया। ऑपरेशन के पश्चात ये बच्चे अब सामान्य बच्चों की तरह चल -फिर सकेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार अवस्थी ने बताया कि क्लब फुट एक ऐसी स्थिति है जिसमें बच्चे के पैर अंदर की ओर मुड़े हुए होते हैं तथा तलवे एक दूसरे के सामने हो जाते हैं। पैर एक तरफ या कभी-कभी उल्टे दिखाई देते हैं। इससे प्रभावित पैर में पिंडलियों की मांसपेशियां पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाती है जिस कारण बच्चे को चलने में असुविधा होती है। जिन बच्चों का ऑपरेशन किया गया वह हैं, ग्राम मझगाँव से 10 वर्षीय रितेश बाँधे एवं 7 वर्षीय प्रिया जांगड़े, ग्राम रामपुर से 5 वर्षीय विवेक यदु, ग्राम पासिद से 6 वर्षीय अनुराग साहू और तरेंगा से 1 वर्षीय गोविंद साहू शामिल है। 7 वर्षीय प्रिया जांगड़े की दादी गीताबाई ने बताया कि बच्ची को जन्म से ही यह समस्या थी पूर्व में एक बार दूसरे पैर में हम आपरेशन करवा चुके हैं।इस आॅपरेशन के बाद से आशा है कि बच्ची अब सामान्य तरीके से चल -फिर सकेगी । इसी प्रकार महार बाई जोकि रितेश बांधे की दादी हैं उन्होंने भी बताया कि यह ऑपरेशन पूरी तरह से निशुल्क रहा तथा दवाइयां और अन्य सुविधाएं अस्पताल के द्वारा प्रदान की गई हैं जिससे वह संतुष्ट हैं।
यह रहे टीम में – सिविल सर्जन डॉ राजेश कुमार अवस्थी के मार्गदर्शन में आयोजित इस ऑपरेशन को डॉ. के एस बाजपेई, डॉ.वसीम रजा,डॉ कल्याण सिंह कुरुवंशी एवं डॉ अशोक तिवारी की टीम ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया साथ में सिस्टर आभा खान ने सहयोग दिया। गौरतलब है कि उक्त बच्चों के क्लब फुट की प्रारंभिक रूप से पहचान भाटापारा में राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम (चिरायु) टीम द्वारा की गई थी। चिरायु के अंतर्गत आंगनबाड़ी तथा स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए टीम जाया करती है।
कलेक्टर ने दी बधाई कलेक्टर डोमन सिंह ने 5 बच्चों के सफल ऑपरेशन के लिए जिला हॉस्पिटल की पूरी टीम को बधाई दी है। साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की कर्मचारियों को भी बधाई दी है जो ऐसे बच्चों को चिन्हाकित कर उन्हे स्वास्थ्य लाभ मुहैया कराते है। आगें भी आप लोग ऐसे ही पूरी लगन के साथ मेहनत करतें रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *