लेटलतीफी को बाय-बाय, फुल स्पीड से फर्राटा भरेंगी ट्रेनें! पहले फास्ट रेलवे ट्रायल ट्रैक पर काम जारी

नई दिल्ली
भारतीय रेलवे ट्रेनों को फुल स्पीड से दौड़ाने की तैयारी में है। इसे लेकर देश का पहला फास्ट रेलवे ट्रायल ट्रैक राजस्थान के डीडवाना में बनाया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ-वेस्टर्न रेलवे के अधिकारी ने बताया कि यह ट्रैक अगले साल अक्टूबर में बनकर तैयार हो जाएगा। इसके तैयार हो जाने से देश में रेलवे सिस्टम टेस्टिंग फैसिलिटी काफी अच्छी हो जाएगी। ऑफिसर ने बताया कि इंडियन रेलवे का यह सपना जल्द ही सच होने वाला है कि देश के पास अपना पहला फास्ट रेलवे टेस्ट ट्रैक होगा। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी की तर्ज पर इसे तैयार किया जा रहा है। फिलहाल नवन सिटी रेलवे स्टेशन के पास काम जारी है।

सीपीआरओ उत्तरी पश्चिमी रेलवे (NWR) के कैप्टन शशि किरण ने कहा, 'देश के पहले फास्ट ट्रैक रेलवे टेस्ट ट्रैक का कंस्ट्रक्शन वर्क जोधपुर डिविजन के नवन में जारी है। अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी में जिस तरह के ट्रायल ट्रैक हैं उसी तर्ज पर इन्हें भी बनाया जा रहा है। इसका निर्माण पूरा होने के साथ ही रेलवे सेक्टर में देश की यह बड़ी कामयाबी होगी। यह अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार ट्रेनों के लिए टेस्टिंग फैसिलिटी मुहैया कराएगा।' टेस्टिंग ट्रैक के बन जाने से ट्रेनों का ट्रायल बहुत आसान हो जाएगा और उन्हें फुल स्पीड से दौड़ाने में भी मदद मिलेगी।

60 किमी लंबा होगा यह रेलवे टेस्ट ट्रायल ट्रैक
कैप्टन शशि किरण ने बताया कि यह रेलवे टेस्ट ट्रायल ट्रैक करीब 60 किलोमीटर लंबा होगा। इसे जोधपुर डिविजन की ओर से फेज्ड मैनर में तैयार किया जा रहा है। अगर इसकी लागत की बात करें तो इस पर करीब 819.90 करोड़ रुपये खर्च होने वाले हैं। उन्होंने कहा, 'इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया है। अब तक टेस्ट ट्रैक का करीब आधा हिस्सा बनकर तैयार हो गया है। इसका निर्माण कार्य 2 फेज में पूरा होना है। पहले चरण में 25 किलोमीटर तक ट्रैक को बनाकर रेडी किया जाएगा। इसके लिए ट्रैक के पास पुल भी बनाए जा रहे हैं और 95 फीसदी तक यह काम पूरा कर लिया गया है।'