शहर में पसरी गंदगी और निगम बेखबर: भाजपा पार्षदों के वार्डों से भेदभाव किया जा रहा-यदु

राजनांदगांव। नेता प्रतिपक्ष किशुन यदु और भाजपा पार्षदो ने शहर में पसरी गंदगी की तस्वीरें निगम प्रशासन के सामने रख सवाल दागे हैं। यदु ने कहा कि, साफ-सफाई के मसले पर भी भाजपा पार्षदों के वार्डों से भेदभाव किया जा रहा है। शहर में सफाई व्यवस्था और विकास कार्यों के खोखले दावे ही किए जा रहे हैं।
नेता प्रतिपक्ष किशुन यदु ने जारी बयान मे कहा कि शहर की असल तस्वीर से महापौर, आयुक्त मुंह छिपा रहे हैं। महिनों पहले भूमिपूजन के बाद भी कई वार्डों में विकास कार्य ठप्प हैं। नालियों का काम अधूरा है। नालियां बजबजा रहीं हैं और मुक्कड़ों में कचरा सड़ रहा है। आश्चर्य है कि इतनी अव्यवस्था के बीच निगम प्रशासन शहर को साफ-सुथरा रखने का दावा करता है। यदु ने बताया कि उन्होंने गुरुवार की सुबह नगर सीमा क्षेत्र के मठपारा वार्ड नं. 29 , नंदई वार्ड नं. 48, सिंगदई वार्ड नं. 50 का दौरा किया। निगम के दावों के विपरित यहां सफाई व्यवस्था बेहद बदतर है। नालियां महिनों से साफ नहीं हुई है। मुक्कड़ों से भी कचरा नहीं उठाया जा रहा है। आलम यह है कि इसकी दुर्गंध के बीच लोगों को जीवन यापन करना पड़ रहा है।
उन्होंने बताया कि मठपारा में इंदिरा सरोवर में चारो ओर कचरा फैला हुआ है। सरोवर गंदा हो चुका है। यहां भी नालियों की लंबे समय से सफाई नहीं हुई है। यदु ने बताया कि वार्डवासियों ने उनसे सफाई व्यवस्था को लेकर बताया कि शिकायतों के बाद भी उनके वार्ड में सफाई व्यवस्था बदहाल है। उन्होंने बताया कि यहां नाली और सड़क निर्माण के लिए एक महिने पहले ठेकेदार द्वारा निर्माण सामाग्री मंगाई गई और अब यह सड़क पर फैल चुकी है। लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है जबकि अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है।
यदु ने बताया कि नंदई में यह समस्या और भी बड़ी है। शहर भर की गंदगी यहां बड़े नाले के आखिरी छोर में डंप होती जा रही है। यहां सफाई का अभाव है। पार्षद और वार्डवासियों ने बताया कि बार-बार सफाई प्रभारी से निवेदन के बाद भी इस ओर कोई पहल नहीं की गई है। साल दर साल गंदगी और बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि यहां भी नाला निर्माण हेतु स्वीकृति मिल चुकी है लेकिन ठेकेदार ने एक साल से कार्य अधूरा छोड़ रखा है।
वहीं सिंगदई में नाली की निकासी बाधित है। कुछ व्यक्तियों द्वारा नाली जाम कर दी गई है। इसके चलते नाली की गंदगी सड़क पर आ जाती है। पार्षद और वार्डवासियों ने बताया कि निगम प्रशासन को इस परेशानी से कई बार अवगत कराया गया है लेकिन अब तक इस ओर किसी को झांकने की भी फुर्सत नहीं मिली। सिंगदई से मोहड़ जाने वाले मार्ग पर भी नाली निर्माण ठप्प पड़ा हुआ है। ठेकेदार ने लंबे समय से कार्य बंद कर दिया है। इन अधूरे निर्माण कार्यों के चलते लोगों की समस्या बढ़ती जा रही है। शहर में सफाई व्यवस्था चरमरा रही है।
यदु ने कहा कि सफाई व्यवस्था को लेकर नियमित कर्मचारी, प्लेसमेंट और ठेका व्यवस्था के नाम पर करोड़ों खर्च के बाद भी शहर बेहाल है। निगम अमला अपने ही दायरे में दुबका हुआ है और लोगों की मूलभूत समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक कई दफा शहर की मूलभूत समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिए गए, शिकायतें की गई, प्रदर्शन हुए लेकिन महापौर और आयुक्त की कान में जूं तक नहीं रेंगी। निगम अमला सुस्त रवैया अख्तियार किए हुए है। नेता प्रतिपक्ष के साथ वार्ड भ्रमण के दौरान पार्षद दल सचेतक सुश्री मणीभास्कर गुप्ता, पार्षद अरुण देवांगन,श्रीमती उत्तरा अरुण दामले, पार्षद प्रतिनिधि आशीष डोंगरे,अरुण साहू मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *