रूस ने अपने रॉकेट से अमेरिका समेत कई देशों के झंडे हटाए ,भारत के तिरंगे को नहीं छेड़ा

नई दिल्ली। यूक्रेन के साथ युद्ध छेड़ने के बाद से रूस का बहिष्कार देखने को मिल रहा है. इस बीच रूस ने भी उन देशों पर पाबंदियां लगाई हैं जो उसके खिलाफ हैं. इस बीच रूस से एक वीडियो सामने आया है. इसमें दिखाया गया है कि रूस अपने रॉकेट से कुछ देशों के झंडों की तस्वीर को हटा रहा है, वहीं भारत का झंडा उसपर रहने देता है।
Dmitry Rogozin ने जो वीडियो ट्वीट किया है उसमें दिखाया गया है कि स्पेस स्टेशन के कर्मचारी अमेरिका समेत कुछ देशों के झंडे को ढक रहा है. Dmitry Rogozin ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ‘Baikonur में मौजूद लॉन्चर्स ने माना है कि कुछ देशों के झंडों के बिना हमारे रॉकेट ज्यादा सुंदर लगेंगे।
बता दें कि जंग के दौरान Roscosmos की वेबसाइट को भी हैकर्स ने निशाना बनाया था. हालांकि, स्पेस स्टेशन का सर्वर इस साइबर अटैक से सुरक्षित था. यह जानकारी रूसी स्पेस एजेंसी के चीफ Dmitry Rogozin ने ही दी थी। बता दें कि अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, जर्मनी समेत कई देश रूस के खिलाफ हैं. सभी ने उसपर तरह-तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं।
जंग पर क्या है भारत का रुख
वहीं रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत ने न्यूट्रल रुख अपनाया है. भारत की तरफ से पहले ही साफ किया गया है कि हमारी प्राथमिकता यूक्रेन में फंसे भारतीय लोगों और छात्रों को निकालना है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा था कि भारत युद्धविराम का समर्थन करता है. इसके साथ-साथ उन्होंने बॉर्डर पार करने देने के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों का शुक्रिया भी कहा. UN में भारत ने कहा कि मतभेदों को सिर्फ बातचीत और कूटनीति से ही खत्म किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *