सोना चांदी के रेट में जोरदार उछाल

नई दिल्ली। दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने और चांदी दोनों ही कीमती धातुओं के भाव (Gold-Silver Prices) में जोरदार उछाल दर्ज हुआ। सोने की कीमत (Gold Price Today) 1,202 रुपये उछलकर 51,889 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई। बहुमूल्य धातु की अंतरराष्ट्रीय कीमत में मंगलवार रात की तेजी के साथ रुपये के मूल्य में गिरावट के बीच सोने के दाम में यह मजबूती आई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। इससे पिछले कारोबारी सत्र के दौरान सोना 50,687 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।
चांदी में भी जबरदस्त तेजी
सोने के साथ ही चांदी की हाजिर कीमतों में भी बुधवार को भारी उछाल देखने को मिला। चांदी की कीमत (Silver Price Today) 2,148 रुपये की बंपर तेजी के साथ 67,956 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई है। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 65,808 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।
भारतीय रुपया
पूर्वी यूरोप में तनाव बढ़ने के बीच बुधवार को अंतरबैंक विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये (Indian Rupee) का मूल्य 49 पैसे घटकर 75.82 रुपये प्रति डॉलर रह गया।
सोने का वैश्विक भाव
अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो यहां बुधवार को सोने की कीमतों (Global Gold Price) में गिरावट दर्ज की गई। बुधवार शाम सोने का वैश्विक वायदा भाव कॉमेक्स पर 0.67 फीसदी या 13 डॉलर की गिरावट के साथ 1930.80 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.86 फीसद या 16.72 डॉलर की गिरावट के साथ 1928.56 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘बुधवार को न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत गिरावट के साथ ट्रेड कर रही थी। इस गिरावट का कारण डॉलर का मजबूत होना और अमेरिकी बांड रिटर्न का बढ़ना था।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *