शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल हुआ ट्रेनिंग लॉन्च, रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

नई दिल्ली
कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का आज (गुरुवार) एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप, ओडिशा पर ट्रेनिंग लॉन्च किया गया। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि अग्नि-1 एक उच्च परिशुद्धता वाली मिसाइल सिस्टम है। इस ट्रेनिंग लॉन्च ने सभी परिचालन और तकनीकी मापदंडों को पूरा किया।

इससे पहले 1 जून को अग्नि-1 का एक और सफल प्रशिक्षण प्रक्षेपण किया गया था। जिसने रणनीतिक हथियार के परिचालन और तकनीकी मानकों को मान्य किया था। रक्षा मंत्रालय ने तब कहा था कि एसएफसी ने ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से मिसाइल प्रक्षेपण किया था।

क्या है अग्नि-1 में खास?
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल बेहद उच्च सटीकता के साथ लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम है। इसमें कहा गया कि मिसाइल एक सिद्ध प्रणाली है, जो सटीकता के साथ टारगेट पर हमला करने में सक्षम है। विशेष रूप से भारत ने अग्नि सीरीज की मिसाइलों के विभिन्न संस्करण विकसित किए हैं।
 
पिछले साल अक्टूबर में ओडिशा के तट से नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइलें 'अग्नि प्राइम' सफलतापूर्वक दागी थी। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि सभी परीक्षण उद्देश्य पूरे हो गए। अग्नि प्राइम के लगातार तीसरे सफल परीक्षण ने प्रणाली की सटीकता और विश्वसनीयता स्थापित की है। अग्नि 1 मिसाइलों की मारक क्षमता 700 किमी से 3500 किमी तक है।