OpenAI के इस सीक्रेट प्रोजेक्ट से दुनियाभर में मच गया है बवाल

नईदिल्ली

OpenAI में सैम ऑल्टमैन की वापसी हो चुकी हैं. पिछले हफ्ते 5 दिनों तक चली उठा-पटक के बाद कंपनी की कमान एक बार फिर Sam Altman से पास आ गई है. OpenAI आज के समय की एक जानी-मानी AI टेक्नोलॉजी फर्म है और बीते साल इसने ChatGPT को पेश किया था.

वैसे तो कंपनी ने Sam Altman को निकलाने की वजह एक ब्लॉग में बताई थी. कंपनी में ऑल्टमैन की वापसी के साथ ही एक नई जानकारी सामने आई है, जो लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है. हम बात कर रहे हैं Project Q* की. आखिर प्रोजेक्ट Q* क्या है? और इसकी वजह से सैम ऑल्टमैन को कंपनी से निकालने की नौबत क्यों आई. 

दरअसल, OpenAI के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा Sam Altman को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाने के बाद OpenAI के रिसर्चर्स का एक लेटर सामने आया था. रिपोर्ट्स की मानें, तो रिसर्चर्स ने बोर्ड को लेटर लिखकर एक खतरे की जानकारी दी थी.

उन्होंने डायरेक्टर्स को एक पावरफुल AI के बारे में बताया, जो इंसान के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अब इस रहस्यमयी AI ने सभी का ध्यान आकर्षित किया है.

क्या है OpenAI का प्रोजेक्ट Q*?

रिपोर्ट्स के आने के बाद OpenAI के प्रोजेक्ट Q* (क्यू स्टार) ने सभी का ध्यान खींचा है. यह एक नए प्रकार की AI खोज है. ध्यान देने वाली बात यह है कि इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को थी, जबकि इस पर काम लंबे समय से चल रहा था.

दरअसल, OpenAI से जब Sam Altman को बाहर निकाला गया, तब समाचार एजेंसी रॉयटर के हाथ एक ईमेल लगा, जिससे इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी मिली. 

क्या है AGI टूल Project Q*? 

प्रोजेक्ट Q*, एक आर्टिफिशियल जनरल इंटेलीजेंस (AGI) है, जो खुद से मैथमेटिक्स के सवालों को हल कर सकता है. ये इंसानों की तरह ही रीजनिंग जैसे प्रॉब्लम्स को हल करने की काबिलियत रखता है. 

इसके बारे में Sam Altman ने इस साल की शुरुआत में बताया था कि AI इंसानों से अधिक स्मार्ट हो सकते हैं. इसको बनाने का क्रेडिट सुतस्केवर को दिया जाता है. इसके बाद में इसे सिजमन सिदोर और जैकब पचोकी ने आगे बढ़ाया है. वैसे तो इस तरह के AI का अंदाजा काफी समय से लगाया जा रहा था, लेकिन इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी पहली बार सामने आई है.

क्यों बताया है खतरनाक? 

रिसर्चर्स के लिखे गए लेटर में प्रोजेक्ट Q* की काबिलियत और उससे होने वाले खतरों के बारे में बताया है. रिपोर्ट में बताया है कि OpenAI के पास अभी इस प्रोजेक्ट को रोकने के पर्याप्त साधन नहीं हैं.

रॉयटर्स की रिपोर्ट् के मुताबिक, इस मॉडल ने कथित तौर पर आंतरिक आक्रोश को भड़काया, कर्मचारियों ने कहा कि इसकी वजह से मानवता को खतरा हो सकता है. इस चेतावनी को उन प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है, जिसके कारण ऑल्टमैन को बर्खास्त किया था. 

  • एडवांस लॉजिकल रीजनिंग को समझने की काबिलियत: प्रोजेक्ट Q* को लेकर मौजूद जानकारी में बताया है कि यह लॉजिकल रीजनिंग को समझ सकता है. यह अपने आप में एक नई काबिलियत है क्योंकि इससे पहले अभी तक कोई AI मॉडल ये नहीं समझ पाता था. 
  • डीप लर्निंग और प्रोग्राम रूल्स: रिसर्चर सोफिया कलानोव्स्का ने बिजनेस इनसाइडर को बताया कि प्रोजेक्ट  Q* नाम दो AI को मिक्स करके तैयार किया है. इसमें Q-लर्निंग और * सर्च है. उन्होंने कहा कि नया मॉडल काफी एडवांस हैं. यह AI मॉडल ना सिर्फ डेटा से सीखता है, बल्कि उसे इंसान की तरह अप्लाई करना भी जानता है. ऐसे में इसे कंट्रोल करना और इसके बारे में अभी से भविष्यवाणी करना मुश्किल है. 
  • नए आइडिया डेवलप करने की काबिलियतः अभी तक मौजूद AI मॉडल पुरानी जानकारी को इकट्ठा करके उससे रिजल्ट देती थी. अब प्रोजेक्ट Q* एक मील का पत्थर साबित हो सकता है. ये AI खुद से आइडिया डेवलप कर सकता है. साथ ही समस्याओं का भी समाधान दे सकेगा.