निषाद पार्टी के सहारे क्या SP के गढ़ शाहगंज में सेंध लगा पाएगी BJP

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में चुनाव पूरे चरम पर है। पांचवें चरण के तहत रविवार को मतदान होना है। इसके बाद छठवें और सातवें चरण में पूर्वांचल की सीटों पर सत्ता का संग्राम होगा। यूपी में जोनपुर जिले की शाहगंज सीट पर 2 दशक से समाजवादी पार्टी का कब्जा है। सपा ने तीसरी बार शाहगंज से विधायक शैलेंद्र यादव ‘ललई’ और भाजपा की सहयोगी निषाद पार्टी ने पूर्व प्रखंड प्रमुख रमेश सिंह को मैदान में उतारा है जौनपुर की शाहगंज विधानसभा सीट पर इस बार बीजेपी की सहयोगी निषाद पार्टी और बसपा के बीच मुकाबला है।
निषाद पार्टी और सपा के बीच कड़ी टक्कर
जौनपुर की शाहगंज विधानसभा सीट लेकिन इस बार बीजेपी की सहयोगी निषाद पार्टी और सपा के बीच मुकाबला है। इस सीट पर पिछले दो दशकों से समाजवादी पार्टी का कब्जा है। तीसरी बार सपा के शैलेंद्र यादव ‘ललई’ के लिए जीत की राह आसान नहीं होगी। सभी राजनीतिक दलों ने जीत के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। इस बार जौनपुर की शाहगंज विधानसभा सीट पर बसपा और कांग्रेस पार्टी में सेंध लगाकर समाजवादी पार्टी का जादू तोड़ने की कोशिश करती नजर आ रही है।
जौनपुर की 9 सीटों में शाहगंज सीट वीआईपी
जौनपुर की 9 विधानसभा सीटों में शाहगंज विधानसभा सीट सबसे अहम मानी जाती है. वैसे जाति के आंकड़ों के मुताबिक यह सीट बसपा की है। लेकिन पिछले दो दशकों से इस सीट पर समाजवादी पार्टी का कब्जा है। 2022 के विधानसभा चुनाव में इस सीट के लिए समाजवादी पार्टी की जीत की राह आसान नहीं दिख रही है।आपको बता दें कि जौनपुर की 9 विधानसभा सीटों पर 7 मार्च को मतदान होना है, 10 मार्च को आने वाले नतीजे ही बताएंगे कि शाहगंज की जनता इस बार बिजली जैसी समस्या से निजात पाने की आस में अपना विधायक किसे चुनती है।
शाहगंज सीट पर सपा का कब्जा
शाहगंज सीट पर दो दशक से समाजवादी पार्टी का कब्जा है। सपा ने तीसरी बार शाहगंज से विधायक शैलेंद्र यादव ‘ललाई’ और भाजपा की सहयोगी निषाद पार्टी ने प्रतापगढ़ के पूर्व सांसद कुंवर हरिवंश सिंह के बेटे पूर्व प्रखंड प्रमुख रमेश सिंह को मैदान में उतारा है. तो वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी का जादू तोड़ने के लिए बसपा ने इस बार यादव बिरादरी में मजबूत पकड़ रखने वाले एक बड़े चेहरे पर दांव खेला है. शाहगंज से लगातार दो बार सपा विधायक रहे पूर्व बिजली मंत्री शैलेंद्र यादव ‘ललई’ की मुश्किलें बढ़ाने के लिए बसपा ने पूर्व प्रखंड प्रमुख इंद्रदेव यादव को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने सपा के वोट बैंक में सेंध लगाने के लिए अल्पसंख्यकों के बीच मजबूत पैठ रखने वाले परवेज आलम भुट्टो को भी नामित किया है।
बसपा के मुकाबले में आने से रोचक होगा चुनाव
जौनपुर जिले की शाहगंज विधानसभा सीट पर इस बार बीजेपी की सहयोगी निषाद पार्टी और बसपा के बीच कड़ा मुकाबला है. 2022 के चुनाव में शाहगंज विधानसभा में विकास एक अहम मुद्दा है। शाहगंज की सीट पर दो दशकों से समाजवादी पार्टी का कब्जा है, लेकिन इलाके में बिजली, पानी और सड़क जैसी बुनियादी समस्याएं आज भी जस की तस हैं. इसलिए इस बार यहां के मतदाताओं के मिजाज में बदलाव देखने को मिल रहा है। शाहगंज के मतदाता इस बार के विधानसभा चुनाव में क्षेत्र के विकास की उम्मीद के लिए बड़ा बदलाव कर सकते हैं।
बसपा-कांग्रेस ने भी बढ़ाई सपा की मुश्किलें
शाहगंज विधानसभा में इस बार बसपा और कांग्रेस दोनों ने ऐसे उम्मीदवार उतारे हैं, जिन्होंने समाजवादी पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. शाहगंज में इस बार समाजवादी पार्टी के लिए अपने यादव और मुस्लिम आधार के वोट बैंक को बचाना बड़ी चुनौती बन गई है. शाहगंज से सपा प्रत्याशी शैलेंद्र यादव ‘ललई’ को तीसरी बार विधानसभा में पहुंचने से रोकने के लिए यादव वर्ग में मजबूत पकड़ वाले बसपा प्रत्याशी इंद्रदेव यादव मैदान में हैं. इस बार बसपा के बेस वोट के अलावा यादव वर्ग के वोटों के सहारे इंद्रवेद यादव निषाद पार्टी के उम्मीदवार को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे हैं।
सपा के अल्पसंख्यक वोट बैंक में सेंध
कांग्रेस प्रत्याशी परवेज आलम ‘भुट्टो’ भी इस बार सपा के अल्पसंख्यक वोट बैंक में सेंध लगा रहे हैं. इसलिए इस बार बसपा सपा की जगह शाहगंज में मजबूत दिख रही है। बसपा अपने बड़े वोट बैंक के सहारे निषाद पार्टी के उम्मीदवार को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है. जीत-हार का फर्क चाहे कुछ भी हो, लेकिन इस बार शाहगंज विधानसभा का चुनाव प्रचार बता रहा है कि मुकाबला सीधे तौर पर बीजेपी की सहयोगी निषाद पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच है. शाहगंज, बसपा, सपा और कांग्रेस में ये तीनों दल बीजेपी की सहयोगी निषाद पार्टी से लड़ते नजर आ रहे हैं.
बड़े नेताओं की रैली के बाद भी बीजेपी हार गई थी ये सीट
शाहगंज विधानसभा में इस बार सपा के यादव और मुस्लिम वोटों में बसपा और कांग्रेस की सेंध का फायदा सीधे तौर पर बीजेपी की सहयोगी निषाद पार्टी को दिख रहा है। बीजेपी से सुहेलदेव पार्टी का गठबंधन टूटने के बाद भी शाहगंज में बीजेपी या उसकी सहयोगी निषाद पार्टी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। यहां तक ​​कि राजभर और मौर्य मतदाता भी हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने यहां रैलियां की थीं. लेकिन इसके बावजूद बीजेपी यह सीट नहीं जीत पाई थी। सपा के शैलेंद्र यादव ‘ललाई’ लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए। लेकिन योगी और मोदी लहर में भी शाहगंज की सीट जीतने वाली समाजवादी पार्टी के लिए राह आसान नहीं दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *