भूमि पेडनेकर डेंगू के कारण अस्पताल में भर्ती हुईं, एक्ट्रेस ने पोस्ट में बताया अब कैसी है हालत

मुंबई

बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर को डेंगू हो गया। वह पिछले 8 दिनों से अस्पताल में अपना इलाज करा रही थीं। एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर फोटोज शेयर अपने फैंस को इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने अपने फैंस को सावधान रहने के लिए सलाह दी।

बीते 8 दिनों से भूमि पेडनेकर डेंगू से पीड़ित हैं। मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। अब एक्ट्रेस ने अपने पोस्ट में बताया कि वह पहले से काफी बेहतर महसूस कर रही हैं। भूमि पेडनेकर ने अस्पताल से सेल्फी शेयर की जिसमें उन्हें बेड पर लेटा हुआ देखा जा सकता है। इन तस्वीरों के साथ एक्ट्रेस ने लंबा चौड़ा पोस्ट लिखा।

भूमि पेडनेकर ने कैप्शन में लिखा, “एक डेंगू के मच्छर ने, मुझे 8 दिन का जबरदस्त टॉर्चर दे दिया। लेकिन आज जब मैं उठी तो मुझे ‘वाऊ’ जैसा फील हुआ, इसलिए मुझे एक सेल्फी लेनी पड़ी। दोस्तों आप लोग सावधान रहें क्योंकि इसके कारण पिछले कुछ दिन मेरे और मेरे परिवार वालों के लिए काफी कठिन रहे।”

भूमि ने पोस्ट में आगे लिखा, ‘इस समय मच्छर भगाने वाली दवाएं बहुत जरूरी हैं। ज्यादा प्रदूषण के कारण हमारी इम्यूनिटी पर गहरा प्रभाव पड़ा। मेरे जानने में कई लोग डेंगू का शिकार हो चुके हैं। इस वायरस के कारण मेरी हालत काफी खराब हो गई। मैं यहां के सभी डॉक्टरों का शुक्रिया करती हूं जिन्होंने मेरा अच्छे से ध्यान रखा। रसोई और सफाई कर्मचारियों को बहुत-बहुत थैंक्यू जो बहुत दयालु और मददगार थे.सबसे ज़्यादा मां, सामू और मेरी तनु।’ इसके साथ ही एक्ट्रेस ने अस्पताल और डॉक्टरों को भी अपने पोस्ट में टैग किया। फिलहाल फैंस पोस्ट पर कमेंट कर उनके जल्द ठीक होने की प्रार्थना कर रहे हैं।

डेंगू से बचने के लिए लगातार करते रहें ये काम   
 
डेंगू मच्छर के काटने से फैलता है. इस बीमारी के लक्षण बुखार के रूप में दिखते हैं औऱ फिर दिन ब दिन गंभीर होते जाते हैं. इससे बचने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं. जितना हो सके, अपने घर के आस पास कहीं पर भी पानी स्टोर ना होने दें. घर और आस पास के इलाके को साफ रखें क्योंकि गंदगी और रुके हुए पानी में ही डेंगू फैलाने वाला मच्छर पनपता है. कूलर, मेनहोल, पानी की टंकी, पेड़ पौधे और गमले आदि जगहों पर पानी को ना रुकने दें, संभव हो तो गमलों के पानी को हर बार बदल देना चाहिए. 
 
बरतें ये एहतियात 
घर को मच्छरों के प्रकोप से बचाए रखना है तो गेट और खिड़कियों पर बारीक जाली लगाएं ताकि हवा तो आए लेकिन मच्छर अंदर ना आने पाएं. अगर घर में मच्छर फिर भी आते हैं तो मच्छर से बचाव करने वाले उपकरण इस्तेमाल करें. घर से बाहर जा रहे हैं तो पूरी बाजू के कपड़े पहनें. इसके साथ साथ मच्छर से बचाव करने वाली क्रीम का उपयोग करें. बच्चों को बाहर खेलने भेजते समय भी उनको मच्छरों से बचाव के लिए पूरा शरीर ढकने वाले कपड़े जरूर पहनाएं. अगर घर में कोई बीमार होता है या किसी को बुखार होता है तो उसे तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं और डेंगू की जांच करवाएं.