अगर दिल्ली में कांग्रेस सरकार आई तो 2 घंटे में हो जाएगा काम शुरू, छत्तीसगढ़ में सरकार बनी तो कराएंगे जाति आधारित सर्वेक्षण: राहुल गांधी

भानुप्रतापपुर

शहीद विप्लव त्रिपाठी स्टेडियम में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसान की जेब में जब पैसा आता है तो है वह कुछ खरीदता है और गांव की अर्थव्यवस्था बदल जाती है लेकिन भाजपा इसी पैसो को अडानी को दे देती है और अडानी इस पैसे को विदेश में खर्च करता है। अगर दिल्ली में कांग्रेस सरकार आई तो दो घंटे में काम शुरू हो जाएगा और अगर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार फिर से बनती है तो जाति आधारित सर्वेक्षण कराएंगे।

राहुल गांधी ने मंच से भूपेश बघेल के कामों की तारीफ करते हुए कहा कि हमने छत्तीसगढ़ की जनता से जो वायदे किए थे वो पहले दिन ही पूरा किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुर्सी संभालते ही महज 2 घंटे में किसानों के 10 हजार करोड़ का कर्ज माफ कर दिया। किसान न्याय योजना से 26 लाख किसानों को फायदा हुआ। मजदूरों, बेरोजगारों, गरीबों के लिए भूपेश बघेल सरकार ने कई काम किए। राहुल गांधी ने भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि सरकार चलाने के दो तरीके होते हैं। आप किसी भी सरकार को देख लो। एक तरीका प्रदेश के या देश के सबसे अमीर लोगों को फायदा पहुंचाना। दूसरा तरीका आप देश के प्रदेश को सबसे गरीब लोागों को मदद करते हैं। हमारी सरकार किसी भी क्षेत्र में देख लीजिए किसानों, मजदूरों, बेरोजगारों की गरीबों की मदद करते हैं उनकी सरकारें बड़ी-बड़ी बातें करते हैं लेकिन अंत में अडानी की मदद करते हैं। आप खुद देश की हालत देख लीजिए।

राहुल गांधी ने कहा कि हम जितनी जल्दी हो सके जाति आधारित जनगणना कराएंगे। अगर दिल्ली में हमारी सरकार आई तो दो घंटे में काम शुरू हो जाएगा. और अगर छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार बनी तो छत्तीसगढ़ सरकार जाति आधारित सर्वेक्षण कराएगी।  उन्होंने कहा कि वो जो काननू बनानए जाते हैं किसानों के खिलाफ होते हैं। मतलब वो जो करते हैं अडानी के लिए करते हैं और जो भी हम करते हैं किसानों मजदूरों, आदिसासी, दलितों बेरोजगारों, गरीबों के लिए करते हैं। मनरेगा देख लीजिए, लोक सभा में प्रधानमंत्री ने देश के सभी मजूदरों का अपमान किया है। राहुल गांधी ने मच से धान की कीमत को लेकर बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने प्रदेश की जनता से जो वायदे किए थे। उसे पूरा किया है। पहले 2500 रुपए थी, इसके अब 2640 हो गई है। आप सभी को ये विश्वास है कि जब कांग्रेस की सरकार फिर आएगी तो कीमत 3000 पहुंचने हैं।

इस तरह सबसे पहले किसानों की मदद की होती है। अब जब किसान की जेब में पैसा आता है तो है तो उस पैसे का इस्तेमाल गांव में करता है। कुछ खरीदता है और गांव की अर्थव्यवस्था बदल जाती है। जबकि बीजेपी इसी पैसो को अडानी को दे देती है। अडानी गांव में नहीं विदेश में पैसा खर्च करती है। बड़ी बडी कंपनियां खरीदती हैं। राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार ने सभी वादों को पूरा किया है। हम गरीब और भाजपा अडानी को मदद करती है। केंद्र सरकार हर चीज अडानी को दे रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी जाति जनगणना से क्यों डरते है? यूपीए सरकार के आंकड़ों को मोदी जारी करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *