हाथियों ने मचाया उत्पाद, ग्रामीणों के घरों को किया क्षतिग्रस्त

रामानुजगंज। नगर सीमा से 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत मितगई के बहेराखाड़ एवम परसाटोली में बीती रात दो हाथियों के द्वारा दो घरों को तोड़ा वही घर में रखे अनाज को भी चट कर गए जिसके बाद हाथी जंगल की ओर निकल गए सूचना पर मौके पर जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव मोके पर पहुंचे एवं वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात 2 बजे के करीब दो हाथी विजयनगर जंगल होते हुए मितगई के बहेराखाड़ में पहुंचे जहां उन्होंने प्रमोद पाल के घर को रात्रि 12 बजे के करीब तोड़ा व घर में रखे अनाज को भी चट कर गय वही आज सुबह 3 बजे के करीब दोनों हाथी परसाटोला पहुंचे जहां उन्होंने चलितर के घर को नुकसान पहुंचाया। हाथी के गांव में पहुंचने से ग्रामवासियों में दहशत है हाथी के द्वारा घर को नुकसान पहुंचाए जाने की सूचना पर तत्काल मौके पर जिला पंचायत के सभापति राजेश यादव पहुंचे व वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी।
वन वाटिका के नजदीक डटे हैं हाथी
मितगई में दो घरों को नुकसान पहुंचाने के बाद हाथी आज दिन भर वन वाटिका के नजदीक जंगल में डटे रहे वन अमला रेंजर संतोष पांडे के निर्देश पर हाथी के गतिविधि पर नजर बनाए रखा वही जंगल में बने घरों एवं मितगई रोड में आने जाने वाले लोगों को हिदायत भी देता रहा।
3 रात में 5 गांव के 9 घरों को क्षति पहुंचाया हाथी ने
धमनी रेंज में दोनों हाथी 15 की रात में पहुंचे थे जहां उन्होंने ग्राम टिकीढीरी, अनपारा, लोधा नावाडीह, बसेरा में 3 रात में 9 घरों को नुकसान पहुंचाया।।
धमनी रेंज के रेंजर अजय वर्मा ने बताया कि हाथियों के द्वारा तीन रास्ते में 9 घरों को आंशिक क्षति पहुंचाई है हाथियों ने उन्ही घरों को नुकसान किया है जो जंगल में बने थे या जंगल के किनारे थे हम लोगों ने क्षति का आकलन कर लिया है मुआवजा का वितरण जल्द किया जाएगा।
डीएफओ लक्ष्मण सिंह ने ग्रामीणों से अपील की कि हाथी से बिल्कुल छेड़छाड़ न करें दूर रहे साथ ही वन कर्मचारियों के दिशा निर्देश का पालन करें हाथियों के द्वारा की गई क्षति का आकलन कर जल्द मुआवजा का वितरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *