कोवैक्सीन को मान्यता देने के लिए आगे आया अमेरिका, करेगा टेस्टिंग

नई दिल्ली। देश की स्वदेशी वैक्सीन ‘कोवैक्सिन’ को लेकर अच्छी खबर है। दरअसल, कोवैक्सीन अब अमेरिका में एक कोरोना वैक्सीन उम्मीदवार के रूप में मानी जाएगी। यह जानकारी शनिवार को भारत बायोटेक ने दी है। भारत बायोटेक ने कहा कि आक्यूजेन ने घोषणा की है कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने कोवैक्सीन के रूप में कोरोना वैक्सीन उम्मीदवार को मंजूरी दी है। आक्यूजेन अमेरिका और कनाडा में कोवैक्सीन का सह-विकास कर रहा है।
टीका विनिर्माता भारत बायोटेक ने शनिवार कहा कि उसकी कोवैक्सीन का परीक्षण अमेरिका में कोविड-19 वैक्सीन के लिए किया जाएगा। कोवैक्सीन के लिए अमेरिका और कनाडा में भारत बायोटेक की साझेदार फर्म ओक्यूजेन इंक ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक यूएसएफडीए ने कोविड-19 वैक्सीन के उम्मीदवार बीबीवी152 का मूल्यांकन करने के लिए अपनी क्लिनिकल रोक हटा ली है। अमेरिका के बाहर बीबीवी152 को कौवैक्सीन के नाम से जाना जाता है। कोवैक्सीन (बीबीवी152) को भारत बायोटेक ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के सहयोग से विकसित किया है। ओक्यूजेन के सीईओ और सह-संस्थापक शंकर मुसुनुरी ने एक बयान में कहा, ”हमें कोवैक्सीन के लिए अपने क्लीनिकल ​​कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में सफल होने की खुशी है, जो हमें एक वैकल्पिक कोविड-19 वैक्सीन की पेशकश के करीब लाएगा।”
देश में कोविड टीकाकरण अभियान के 400 वें दिन शनिवार को 27 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गये और इसके साथ ही कोविड टीकाकरण 175.33 करोड़ से अधिक हो गया। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देर शाम यहां बताया कि देश में कोविड टीकाकरण अभियान के तहत आज शाम सात बजे तक 175 करोड 33 लाख एक हजार 956 कोविड टीके लगाये जा चुके है। आज 27 लाख 47 हजार 926 कोविड टीके दिये गये। आंकड़ों में बताया कि 96 करोड आठ लाख 84 हजार 388 लोगों को कोविड टीके की पहली खुराक दी गयी है जबकि 77 करोड 35 लाख नौ हजार 739 को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है। मंत्रालय ने कहा है कि टीकाकरण देर शाम तक जारी रहा। इसलिए अंतिम संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। मंत्रालय के अनुसार टीकाकरण की नियमित रूप से समीक्षा की जाती है और उच्चतम स्तर पर निगरानी की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *