जिम्बाब्वे ने सिकंदर रज़ा को नया T20 कप्तान नियुक्त किया

हरारे.
ऑफ-स्पिन ऑलराउंडर सिकंदर रजा को वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले 2024 पुरुष टी20 विश्व कप में स्थान हासिल करने के लिए जिम्बाब्वे की टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। यह बदलाव जिम्बाब्वे द्वारा हाल ही में नामीबिया से टी20 सीरीज 3-2 से हारने के बाद आया है। रज़ा ने क्रेग एर्विन का स्थान लिया है, जो अब टेस्ट और वनडे में जिम्बाब्वे टीम का नेतृत्व करेंगे और उन्होंने 38 मैचों में जिम्बाब्वे की कप्तानी की थी। रजा ने इससे पहले 2015 से 2021 तक चार मैचों में जिम्बाब्वे की कप्तानी की थी, हालांकि वह स्टैंड-इन कप्तान के रूप में आए थे।

जिम्बाब्वे 2021 टी20 विश्व कप में भाग लेने से चूक गया क्योंकि जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) को उसके प्रशासन में सरकारी हस्तक्षेप के कारण आईसीसी द्वारा निलंबित कर दिया गया था। ऑस्ट्रेलिया में 2022 टी20 विश्व कप में जिम्बाब्वे पहले दौर में अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहा। लेकिन पाकिस्तान पर कड़ी जीत हासिल करने के बावजूद वे अपने सुपर 12 ग्रुप में छठे स्थान पर रहे और 2024 संस्करण के लिए स्वचालित योग्यता हासिल करने में विफल रहे।जिम्बाब्वे क्रिकेट ने डेव हॉटन को मुख्य कोच के रूप में बरकरार रखा है और वह संयोजक डेविड मुतेंदरा और पूर्व कप्तान एल्टन चिगुम्बुरा के साथ पुरुष चयन पैनल में भी होंगे।

जिम्बाब्वे की 2024 पुरुष टी20 विश्व कप में जगह बनाने की संभावना 22-30 नवंबर तक होने वाले आईसीसी अफ्रीका क्षेत्र क्वालीफायर पर निर्भर करेगी, जिसमें नाइजीरिया, रवांडा, तंजानिया, युगांडा, केन्या और मेजबान नामीबिया अन्य प्रतिस्पर्धी टीमें होंगी। महिला क्रिकेट सेट-अप में कोई बदलाव नहीं है, हालांकि जिम्बाब्वे क्रिकेट दिसंबर में युगांडा के लिए निर्धारित आईसीसी महिला टी20 विश्व कप अफ्रीका क्वालीफायर के बाद जिम्बाब्वे सीनियर महिला राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच गैरी ब्रेंट और कप्तान मैरी-ऐनी मुसोंडा के कार्यकाल की समीक्षा करेगा।

ब्लेसिंग नगोंडो क्रिकेट समिति के नए अध्यक्ष के रूप में आए हैं, जबकि हैमिल्टन मसकाद्जा, केन्योन ज़िहल, रसेल टिफिन, जूलिया चिभाभा, हॉटन और चिगुंबुरा अन्य सदस्य हैं। अगले साल श्रीलंका में होने वाले अंडर19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप के साथ, प्रोस्पर उत्सेया को टीम के कोच के रूप में बरकरार रखा गया है। चिगुंबुरा पुरुषों के अंडर19 चयन पैनल के संयोजक होंगे और उनके साथ जेस्टिनोस ग्वातिरिंगा, पोलक मुभोभो, काइल जार्विस और लेस्ली माकिरीमानी शामिल होंगे।