जि़ले में 71 % लोगों को लगा कोविड का दूसरा डोज

शिशु संरक्षण माह 4 मार्च से 8 अप्रैल तक
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने की तैयारियों की समीक्षा
धमतरी।
धमतरी जि़ले में अब तक चार लाख 84 हजार 153 लोगों को कोविड का दूसरा डोज लग चुका है, जो कि 71% है। इसी तरह बूस्टर डोज सात हजार 738 लोगों को लगाया गया है। इसमें हेल्थ केयर वर्कर दो हजार 516 और फ्रंट लाइन वर्कर्स एक हजार 560 तथा 60 साल से अधिक आयु के तीन हजार 662 लोग सम्मिलित हैं। कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने सभी छूटे हुए पात्र लोगों को जल्द से जल्द कोविड का दूसरा टीका लगाने कहा। आज सुबह 11 बजे से आहूत समय सीमा की बैठक के दौरान कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने उक्त निर्देश दिए। गौरतलब है कि जि़ले में अब तक पहला डोज 103 प्रतिशत अर्थात छ: लाख 47 हजार 887 लोगों को लगाया जा चुका है। इस तरह अब तक पहला, दूसरा और बूस्टर डोज कुल 11 लाख 39 हजार 778 लगाया गया है।
प्रदेश सहित धमतरी जि़ले में आगामी चार मार्च से आठ अप्रैल तक शिशु संरक्षण अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान छ: माह से पांच साल तक के 78 हजार बच्चों को आयरन फोलिक एसिड और नौ माह से पांच साल तक की उम्र के 75 हजार बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। बैठक में इसकी तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सुनिश्चित करने कहा कि तय उम्र के सभी पात्र बच्चों को विटामिन ए और आयरन फोलिक एसिड का सिरप इस दौरान पिलाया जाए। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने कहा कि इन बच्चों को पिछले छ: माह के दौरान विटामिन ए का सिरप नहीं पिलाया गया है तभी यह दिया जाए। अभियान के दौरान कोविड 19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास और अन्य विभागों को आपसी समन्वय से काम करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए।
बैठक में कलेक्टर ने चालू खरीफ विपणन वर्ष में समर्थन मूल्य में किए गए धान खरीदी के तहत समितियों से धान उठाव 15 मार्च से पहले शत-प्रतिशत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए सभी क्लस्टर प्रभारियों को निर्देशित किया कि सप्ताह में एक दिन संबंधित क्लस्टर के गौठानों का निरीक्षण कर अनिवार्य रूप से रिपोर्ट दें। बैठक में कलेक्टर ने समय सीमा के लंबित प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को तय समय में इनका निराकरण करने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जि़ला पंचायत श्रीमती प्रियंका महोबिया, एडीएम ऋषिकेश महोबिया और जि़ला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *