अनंत अंबानी की बोर्ड में जगह पक्की, इसी महीने हुआ था विरोध ! मिले 92.7% वोट

मुंबई

देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में ईशा अंबानी (Isha Ambani), आकाश अंबानी (Akash Ambani) और अनंत अंबानी (Anant Ambani) की एंट्री हो गई है. रिलायंस शेयर होल्डर्स से इन तीनों के बोर्ड में नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर नियुक्ति की मंजूरी दे दी है. शेयरहोल्डर्स की मंजूरी के साथ ही नियुक्ति प्रभावी हो गई.

दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) की 46वीं सालाना आम बैठक (AGM) 28 अगस्त 2023 को हुई थी. जिसमें रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ऐलान किया था कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से नीता अंबानी अलग हो जाएंगी, वहीं ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर बोर्ड में शामिल किया जाएगा.

विवाद पर विराम

लेकिन इसी महीने अनंत अंबानी को रिलायंस बोर्ड में शामिल किए जाने को लेकर दो सलाहकार कंपनियों ने विरोध जताया था. इंटरनेशनल प्रॉक्सी सलाहकार फर्म इंस्टीट्यूशनल शेयरहोल्डर सर्विसेज इंक (ISSI) और मुंबई स्थित इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर एडवाइजरी सर्विसेज (IIAS) ने अनंत अंबानी की बोर्ड में नियुक्ति का समर्थन न करने के लिए उनकी उम्र का हवाला दिया है. साथ ही अनुभव नहीं होने की बात कही गई थी.

लेकिन अब इस मामले पर शेयरधारकों के बीच हुई वोटिंग में 92.7 फीसदी वोट अनंत अंबानी के पक्ष में डाले गए हैं. इस तरह से उनके बोर्ड में बने रहने पर मुहर लग गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की 4 कंपनियों के निदेशक अनंत अंबानी RIL के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में नॉन एग्जीक्यूटिव, नॉन इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर बने रहेंगे.

आकाश और ईशा भी बने रहेंगे
अनंत अंबानी के अलावा रिलायंस की 4 कंपनियों के निदेशक आकाश अंबानी व रिलायंस रिटेल की प्रमुख ईशा अंबानी को भी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में जगह दी गई थी. इन दोनों के बोर्ड में शामिल किए जाने पर किसी तरह की असहमति नहीं थी. इन नियुक्तियों के संबंध में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने स्टॉक एक्सचेंज को वोटिंग की सूचना दी थी. कंपनी ने कहा था कि इसके लिए ई-वोटिंग कराई जा रही है.

 अनंत अंबानी को बोर्ड में नियुक्त करने के प्रस्ताव पर शेयरहोल्डर्स को 26 अक्टूबर 2023 तक अपना वोट देना था. वोटिंग में ईशा अंबानी को 98.2 फीसदी, आकाश अंबानी को 98 फीसदी और अनंत अंबानी को 92.7 फीसदी वोट मिले हैं. इस तरह रिलायंस परिवार की अगली पीढ़ी के तीनों सदस्यों की बोर्ड में नियुक्ति अब पक्की हो गई.

नीता अंबानी ने छोड़ दिया था अपना पद
रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी को नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स के तौर पर बोर्ड में जगह दी गई थी. इसी एजीएम में 2014 से बोर्ड की डायरेक्टर रहीं नीता अंबानी ने अपना पद छोड़ दिया था. हालांकि, वह रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी. इसके अलावा वह RIL की बैठक में परमानेंट इन्वाइटी के रूप में शामिल होती रहेंगी.

गौरतलब है कि रिलायंस AGM में मुकेश अंबानी ने साफ कर दिया था कि वह अगले 5 साल तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी बने रहेंगे. उन्होंने कहा कि उनकी तीन जिम्मेदारियां हैं, जिनमें अगली पीढ़ी के लीडर्स को तैयार करके उन्हें सशक्त बनाना, आकाश-ईशा और अनंत को सलाह देना और रिलायंस की अनूठी संस्थागत संस्कृति को समृद्ध करना शामिल है.