BSE ने किया बड़ा बदलाव, अगले हफ्ते से सोमवार को होगी बैंकेक्स की एक्सपायरी

बीएसई ने किया बड़ा बदलाव, अगले हफ्ते से सोमवार को होगी बैंकेक्स की एक्सपायरी

नई दिल्ली
अगले कारोबारी सत्र से बीएसई का बड़ा बदलाव लागू हो जाएगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने बैंकिंग इंडेक्स एक्सपायरी के दिन में बदलाव का ऐलान किया था जो कि अगले हफ्ते यानी सोमवार 16 अक्टूबर से प्रभावी हो रहा है। अब शुक्रवार की जगह सोमवार को बैंकिंग इंडेक्स की एक्सपायरी होगी। जो कॉन्ट्रैक्ट पहले हो चुके हैं

एसएंडपी बीएसई ने इस बारे में एक सर्कुलर जारी करते हुए बताया था कि सोमवार, 16 अक्टूबर से नई एक्सपायरी लागू हो जाएगी। सर्कुलर के मुताबिक, सभी मौजूदा बैंकेंक्स कॉन्ट्रैक्ट्स जिनकी एक्सपायरी शुक्रवार की है, वो 13 अक्टूबर, 2023 को एक्सपायरी हो जाएंगे और 16 अक्टूबर, 2023 से ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

सोमवार की एक्सपायरी वाले सभी नए बैंकेक्स कॉन्ट्रैक्ट्स 13 अक्टूबर, 2023 को जेनरेट होंगे और 16 अक्टूबर, 2023 से इनमें ट्रेडिंग होगी।
एक्सचेंज ने साफ किया है कि अगर एक्सपायरी वाले दिन कोई पब्लिक हॉलीडे यानी सार्वजनिक अवकाश होता है तो इसके पिछले वाले सेशन को एक्सपायरी का दिन माना जाएगा। एसएंडपी बीएसई ने बताया कि बैंकेक्स की एक्सपायरी को बदलने का फैसला मार्केट से जुड़े सभी प्रतिभागियों से मिले फीडबैक के आधार पर लिया गया है।

एसएंडपी बीएसई बैंकेक्स में शामिल 10 स्टॉक्स में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा हैं। इसके अलावा एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक हैं. प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, फेडरल बैंक और इंडसइंड बैंक भी इस इंडेक्स में शामिल है।

पोर्ट के बाद रिन्यूबल एनर्जी में भी अदाणी नंबर 1

-बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा मैन्युफैक्चरिंग हब

नईदिल्ली
 भारत के अरबपति उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनी इन दिनों ग्रीन एनर्जी पर खासा फोकस कर रही है। इस बीच, हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद कई जांच के दौर से गुजर रहा अदाणी ग्रुप दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूबल एनर्जी मैन्युफैक्तरिंग हब बनाने जा रहा है। मनीकंट्रोल की रिपोर्ट ने अदाणी सोलर के अधिकारियों के हवाले से बताया कि दुनिया का सबसे प्लांट गुजरात के मूंदड़ा में होगा।

मनीकंट्रोल की इस रिपोर्ट में बताया गया कि अदाणी ग्रुप का यह प्लांट दुनिया का इकलौता ऐसा प्लांट होगा जहां रिन्यूबल एनर्जी के लिए लगने वाली सभी चीजों की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। इसमें पॉलीसिलिकॉन, इनगॉट्स, वेफर्स, सेल, सोलर मॉड्यूल के साथ-साथ विंड टर्बाइन भी शामिल है।

कंपनी का प्लान सोलर ही नहीं, बल्कि विंड सेक्टर में भी उतनी ही तेजी से ग्रोथ करना है। रिपोर्ट में कहा गया कि अदाणी विंड भी अपनी कैपासिटी में बढ़ोतरी करने जा रही है। पहले इसकी मूंदड़ा में विंड टरबाइन बनाने की कैपासिटी 1.5 गीगावॉट थी, लेकिन कंपनी अब उसे बढ़ाकर 5 गीगावॉट कर देगी।

गौरतलब है कि अदाणी ग्रुप की क्षमता 4 गीगावॉट के सोलर मॉड्यूल बनाने की है। अदाणी ग्रुप की इन दोनों ब्रांच-अदाणी सोलर और अदाणी विंड को अदाणी एंटरप्राइजेज ऑपरेट करती है। ग्रुप ने अब कम लागत पर प्रोडक्शन पूरा करने के लिए अदाणी न्यू इंडस्ट्रीज बनाया है जिसमें जल्द ही अदाणी सोलर औऱ अदाणी विंड को मिला दिया जाएगा।
बता दें कि हाल ही में मूंदड़ा में बने अदाणी पोर्ट को भी 25 साल पूरे हो गए। अदाणी का यह पोर्ट भी दुनिया का सबसे बड़ा पोर्ट है जो 155 एमएमटी (मिलियन मीट्रिक टन) से ज्यादा लोड हैंडल करता है और यह भारत के समुद्री माल का लगभग 11 प्रतिशत है।