करोड़ो रूपये के हाई ब्रीड बीज वितरण घोटाला जाँच के पूर्व,शाखा प्रबंधक नरेंद्र कुमार शर्मा हटाये गए

छोटे कापसी। बड़े कापसी हाई प्रोफाइल हाई ब्रीड बीज वाले मामले में जांच से पहले हुआ बैंक मैंनेजर नरेंद्र कुमार शर्मा का तबादला सात साल से चली आ रही जुगल जोड़ी आखिर 2022 में टूट ही गई,बड़े कापसी जिला सहकारी बैंक मैनेजर एक स्थान पर विगत सात साल से एक ही शाखा पर जोड़तोड़ कर डाटे हुए थे। बता दे कि जब से बड़े कापसी लैम्पस प्रभारी प्रबंधक के नाम से करोड़ो रूपये का हाई ब्रीड बीज घोटाले की लिखित शिकायत हुई है। तब से सहकारिता विभाग में हड़कंप मच गया है। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित जगदलपुर कार्यालय से आदेश क्रमांक 2529 दिनांक 24.01.2022 को नरेंद्र कुमार शर्मा का स्थानांतरण कोरर किया गया। वही कापसी जिला सहकारी बैंक के लिए गादीरास से गोवर्धन लाल सिन्हा को प्रभारी शाखा प्रबंधक कार्य करने संपादित करने आदेशित किया गया है। किसानों ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि सहकारी बैंक कापसी मैंनेजर नरेंद्र कुमार शर्मा एवं प्रभारी प्रबंधक लैम्पस बड़े कापसी पार्थ देवनाथ दोनों की मिलीभगत से ही करोड़ो रूपये का गड़बड़झाला किया गया है। इसी कारण दोनों कई बार विदेश भ्रमण भी कर चुके है।
लगता है प्रभारी प्रबंधक लैम्पस बड़े कापसी को जो हाई ब्रीड बीज का कमीशन मिला होगा उसी रकम से दोनों ने कई बार विदेश यात्रा भी की होगी,क्योंकि दोनों कई बार एक साथ विदेश जा चुके है। ज्ञात हो कि लैम्पस समिति के सभी कामों की देखरेख की जिमेदारी शाखा प्रबंधक की होती है। समिति के सभी लेनदेन बैंक मैंनेजर की सहमति से ही राशि निकाली जाती है। तो आप समझ ही गए होंगे कि बैंक शाखा प्रबंधक की लैम्पस बड़े कापसी के घोटाले में भूमिका कितनी अहम होगी। लैम्पस बड़े कापसी में हुई हाई ब्रीड बीज सप्लाई में करोड़ों रुपए का घोटाला की शिकायत मामले में सयुंक्त पंजीयक एल.एल बुंझ जगदलपुर के द्वारा जांच आदेश दिया गया था। परन्तु लैम्पस प्रभारी प्रबंधक पार्थ देवनाथ अपनी राजनीति पहुँच से दवाब बना कर जांच को रुकवाने का प्रयास कर रहे है।
इस विषय पर दूरभाष में जानकारी लेनी चाही गई तो एल एल ब्रंझ सयुक्त पंजीयक जगदलपुर से फोन नंबर 9826152682 पर संपर्क किया गया तो उनके द्वारा फोन रिसीव नही किया गया।
जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बस्तर संभाग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रवीश अमीर खान से इस नंबर 8839269690 पर संपर्क किया गया तो उन्होंने फोन नही उठाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *