उपराष्ट्रपति धनखड़ आज हिसार में कृषि विकास मेले का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को हरियाणा के हिसार जाएंगे और कृषि विकास मेले का उद्घाटन करेंगे। उपराष्ट्रपति सचिवालय में  यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि धनखड़ 08 अक्टूबर को हरियाणा के हिसार जाएंगे।
धनखड़ के साथ उनकी पत्नी डॉक्टर सुदेश धनखड़ भी होंगी। उपराष्ट्रपति, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के एक समारोह में मुख्य अतिथि होंगे,उपराष्ट्रपति विश्वविद्यालय परिसर में हरियाणा सरकार के हरियाणा कृषि विकास मेले का उद्घाटन करेंगे। धनखड़ इस दौरान विश्वविद्यालय के अध्यापकों और छात्रों से संवाद भी करेंगे।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने उनके आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से उप राष्ट्रपति के साथ मुलाकात का बयान दिया, “देश के महामहिम उपराष्ट्रपति किसान पुत्र जगदीप धनखड़ से उनके निवास पर मुलाकात की और उनसे हरियाणा के किसानों के बारे में चर्चा की।

साथ ही, आगामी 8 अक्टूबर को CCS HAU हिसार में आयोजित “कृषि मेला” के शुभारंभ हेतु माननीय महामहिम उप-राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया।”

सूचना एवं लोक संपर्क विभाग हरियाणा (DPR Haryana) के अनुसार, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 8 से 10 अक्टूबर तक 3-दिवसीय हरियाणा कृषि विकास मेले-2023 का आयोजन किया जाएगा।

इस मेले में आगंतुक किसानों को विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा श्री अन्न की खेती के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

ऐसा बताया जा रहा है कि कृषि मेले में बीज से बाजार तक की सारी जानकारियां एक ही जगह पर मिलेगी। इतना ही नहीं, इस मेला में किसान भाइयों के लिए कृषि संबंधी सरकारी नीतियों, सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही मनोरंजन के कार्यक्रम और उपहार जीतने के कई मौके हैं।

मेले का मुख्य आकर्षण
– कृषि और औद्योगिक प्रदर्शनी।
– फसल प्रतियोगिता।
– मिट्टी व पानी के नमूनों की सामान्य शुल्क पर जांच।
– खरीफ फसलों की नई किस्मों का प्रदर्शन।
– खरीफ फलसों व सब्जियों के प्रमाणित बीजों की जानकारी एवं बिक्री
– हरियाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रम (बीन, जोगी, नगाड़ा, घुमर, फाग, भांगड़ा, जिंदवा)