फोर्ब्स ने जारी की 400 सबसे अमीर लोगों की सूची, मस्क पहले नंबर पर, इन्हें मिला दूसरा स्थान

नेटफ्लिक्स चलाना हो सकता है महंगा, कीमत बढ़ाने का प्लॉन बना रही कंपनी

सैन फ्रांसिस्को
 स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स कथित तौर पर हॉलीवुड स्ट्राइक के दौरान खोए राजस्व की भरपाई के लिए अपनी स्ट्रीमिंग सर्विस की कीमत फिर से बढ़ाने की योजना बना रही है, जिसकी शुरुआत अमेरिका और कनाडा से होगी। कंपनी हड़ताल (स्ट्राइक) खत्म होने के कुछ महीनों बाद कीमतों में बढ़ोतरी जारी कर सकती है, जो आने वाले हफ्तों में हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, यह न्यूज सबसे पहले वॉल स्ट्रीट जर्नल ने प्रकाशित की थी। यह भी देखने वाली बात होगी कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। स्ट्रीमिंग सेवाओं से अधिक वेतन और शेष भुगतान की मांग को लेकर जुलाई में 15,000 से अधिक टेलीविजन और फिल्म अभिनेता हड़ताल पर चले गए।

स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड-अमेरिकन फेडरेशन ऑफ टेलीविजन एंड रेडियो आर्टिस्ट्स का एक संघ, जो लगभग 1,60,000 अभिनेताओं का प्रतिनिधित्व करता है, हड़ताल पर है क्योंकि संघ एलायंस ऑफ मोशन पिक्चर एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स के साथ अवशेषों और एआई के उपयोग के संबंध में एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहा है।

वे राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका (डब्ल्यूजीए) के नक्शेकदम पर चल रहे थे, जो 2 मई से हड़ताल पर हैं। पिछले साल, नेटफ्लिक्स ने अपने सभी प्लान की कीमतें बढ़ा दीं, विज्ञापन-मुक्त मानक स्तर को बढ़ाकर 15.49 डॉलर प्रति माह और प्रीमियम प्लान को 19.99 डॉलर प्रति माह कर दिया।

कंपनी ने 6.99 डॉलर प्रति माह विज्ञापन-समर्थित योजना भी पेश की और बाद में अपनी 9.99 डॉलर प्रति माह मूल विज्ञापन-मुक्त योजना को बंद कर दिया। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में पासवर्ड साझा करने पर रोक लगा दी और अपने खाते को अपने घर के बाहर के किसी व्यक्ति के साथ साझा करने के लिए प्रति माह अतिरिक्त 7.99 डॉलर चार्ज करना शुरू कर दिया।

 

फोर्ब्स ने जारी की 400 सबसे अमीर लोगों की सूची, मस्क पहले नंबर पर, इन्हें मिला दूसरा स्थान

सैन फ्रांसिस्को
फोर्ब्स ने 2023 के अमेरिका के 400 सबसे अमीर लोगों की सूची जारी की, जिसमें इस बार भी टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क 251 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ पहले स्थान पर हैं। उन्होंने अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन को पीछे छोड़ दिया है।

फोर्ब्स के अनुसार, मस्क की संपत्ति पिछले साल के बराबर ही है। दूसरे स्थान पर मौजूद बेजोस से 90 अरब डॉलर अधिक है, जिनकी अनुमानित संपत्ति 161 अरब डॉलर है। पिछले साल ट्विटर (अब एक्स) के लिए 44 बिलियन डॉलर का भुगतान करने के बावजूद, उन्होंने अपनी संपत्ति बरकरार रखी है। इसमें उनकी रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स के चलते पांच गुना वृद्धि हुई है, जिसकी कीमत अब चार साल बाद 150 अरब डॉलर है।

टॉप 20 में से 9 की संपत्ति 100 अरब डॉलर या उससे अधिक है, जो अब तक की सबसे ज्यादा संपत्ति है, और पिछले साल केवल 4 से अधिक है। वहीं, ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन 158 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं। फोर्ब्स ने कहा कि इस साल अमेरिका में कोई भी उनसे ज्यादा अमीर नहीं बन पाया है, जो अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी के शेयरों को बढ़ाने वाले जेनेरिक एआई क्रेज के कारण 57 अरब डॉलर ज्यादा अमीर हैं।

गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज पांचवें स्थान पर हैं। इस साल उन्होंने अपनी मूल कंपनी अल्फाबेट के शेयरों में 26 प्रतिशत की उछाल के कारण 21 बिलियन डॉलर की संपत्ति प्राप्त की। उनकी संपत्ति अब 114 अरब डॉलर आंकी गई है।
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, जो कभी दुनिया के सबसे अमीर आदमी हुआ करते थे, अब 111 अरब डॉलर की अनुमानित संपत्ति के साथ अमेरिका की सूची में छठे स्थान पर हैं, जबकि पेज के गूगल के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन 110 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें नंबर पर हैं।

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग और मस्क के बीच इस साल तनातनी देखने को मिली। जुकरबर्ग एआई में शुरुआती निवेश के चलते 106 बिलियन डॉलर के साथ मजबूती से खड़े रहे। माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बाल्मर 101 बिलियन डॉलर के साथ नौवें स्थान पर हैं।