बजट में वरिष्ठ नागरिकों के सावधि जमा पर न्यूनतम 10 % और बचत खाते पर 6 % ब्याज दर का प्रावधान करे केन्द्र सरकार – नामदेव

रायपुर। भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ के राष्ट्रीय महामंत्री एवं छत्तीसगढ़ राज्य सँयुक्त पेंशनर्स फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष वीरेन्द्र नामदेव ने प्रधानमंत्री मन्त्री नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री कार्यालय में ट्वीट कर देश भर के वरिष्ठ नागरिकों के सावधि जमा पर ब्याज दर 10 प्रतिशत करने तथा बचत खाता पर 6 प्रतिशत ब्याजदर लागू करने हेतु वित्त मंत्री को निर्देश देकर बजट में प्रावधान कर जरूरी कार्यवाही करने की मांग की है।
नामदेव ने बताया कि लगभग दस वर्ष पहले पोस्ट आॅफिस, बैंक, को-आॅपरेटिव सोसायटी आदि वित्तीय संस्थाओं में सावधि जमा योजनाओं में जमा राशि पर 10% से अधिक ब्याज मिलती थी।परन्तु गत कुछ वर्षों में, शासन द्वारा तय आर्थिक नीति के कारण, ब्याज दरों में लगातार कमी हो रही है। इसका विपरित असर सीधा वरिष्ठजऩों पर हो रहा है। केन्द्र सरकार अनेक मोर्चों पर प्रशंसनीय कार्य कर रही है, यह निर्विवाद सत्य है। देश में आम जनता की खुशयाली बढ़े, समाज में सबसे निचले तबके की क्रयशक्ति बढ़े।इस दिशा में भरसक प्रयास हो रहे है इसमे सन्देह नही है,किन्तु ब्याज दरों में कटौती होने के कारण एक बड़े तबके की क्रयशक्ति घट रही है यदि इसकी भनक सरकार को नही है तो यह आश्चर्यजनक है । ज्येष्ठ नागरिकों के अर्थात वृद्धजनों के समुदाय में समाज के सभी वर्गों का समावेश होता है। उसमें सेवानिवृत्त केन्द्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारी हैं, सेवानिवृत्त श्रमिकों का तबका हैं, सेवानिवृत्त छोटे बड़े व्यावसायिक हैं, वृद्ध किसान आदि सभी हैं,साथ ही इसमें अल्प मात्रा में पेन्शन की सुविधा पाने वाले वालों की संख्या भी शामिल है।
जारी विज्ञप्ति बताया है कि अपने देश के नागरिकों की मानसिकता है कि कठिन परिश्रम से अर्जित अपना पूरा का पूरा धन तुरन्त खर्च करने की नही होती। भविष्य में उपस्थित होने वाली जिम्मेदारियों का सामना करने के लिए और बुढापे में आत्मनिर्भर रह कर स्वाभिमानपूर्वक जीवन यापन हो सके इसके लिए, हर व्यक्ति उसके अपने कार्यकाल में अर्जित धनराशि का कुछ हिस्सा अलग निकाल कर बचत करने हेतु वित्तीय संस्थाओं मे जमा रखने का कार्य करते है। इस अपेक्षा से कि सम्पूर्ण जीवनकाल में उसे अपेक्षानुरूप ब्याज मिलती रहेगी और वह निश्चिन्त होकर धनराशि जमा कर्ता वित्तीय संस्थाओं को सौपता देता है। लेकिन गत दस वर्षो से घटते हुए ब्याज दरों के कारण ज्येष्ठ नागरिक काफी चिंतित हैं और जिनका कोई सहारा नही वे बेहाल हैं। जिनके ऊपर घर-गृहस्थी की जिम्मेदारी है, उनकी अवस्था अत्यधिक शोचनीय होती जा रही है।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ज्येष्ठों के प्रति संवेदनशील निरूपित करते हुए वरिष्ठ नागरिकों को अधिकाधिकआर्थिक सुरक्षा एवं सुविधा प्रदान करने और उन्हें सभी प्रकार की सावधि योजनाओं में जमा राशि पर न्यूनतम 10 प्रतिशत और बचत खाते पर 6 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का आगामी बजट में कानूनन प्रावधान करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *