छत्तीसगढ़ में बारिश मध्यम मध्यम, MP में फिर झमाझम!

रायपुर.

मध्य प्रदेश में एकबार फिर जोरदार बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में एक ताजा सिस्टम एक्टिव हो गया है जिसकी वजह से सूबे के कई हिस्सों में तगड़ी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के सात जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। छत्तीसगढ़ में भी जोरदार बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो मध्य प्रदेश में दो अक्टूबर तक जबकि छत्तीसगढ़ में तीन अक्टूबर तक मौसम खराब रहेगा।

छत्तीसगढ़ में पहली से तीन तारीख के दौरान हल्की/मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। अगले 2-3 दिनों के दौरान राजस्थान, गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से भी मानसून की वापसी की परिस्थितियां बनेंगी। पूर्व मध्य अरब सागर पर एक दबाव बना है जो उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहा है। जल्द ही इसके कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है।

यदि छत्तीसगढ़ में मौसम के रुख की बात करें तो सूबे के अधिकांश जगहों पर बारिश की परिस्थितियां बन रही हैं। मौसम विभाग की मानें तो 1 से 3 तारीख के दौरान छत्तीसगढ़ के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इस दौरान आंधी तूफान के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। खासकर उत्तरी छत्तीसगढ़ में पहली अक्टूबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से ज्यादा भारी बारिश की संभावना है। रायपुर में भी बादल छाए रहने के आसार हैं।

वहीं मध्य प्रदेश में वापसी के साथ एक बार फिर मानसूनी सिस्टम एक्टिव हो गया है। सूबे के छिंदवाड़ा, बालाघाट, सीधी, सिंगरौली समेत कई अन्य जिलों में माध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं सतना, जबलपुर, कटनी, मोह, देवास और रतलाम समेत कुछ अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में भी हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि सूबे में दो अक्टूबर तक मौसम खराब रहेगा। इसके बाद सूबे से बारिश का दौर खत्म हो सकता है। हालांकि उक्त पूर्वानुमान ताजा मौसमी सिस्टम पर निर्भर करेंगे।