इंडिया वर्सेस इंग्लैंड वॉर्म अप मैच आज, किन सवालों का जवाब तलाशने उतरेगी रोहित शर्मा एंड ब्रिग

नई दिल्ली
वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों का आगाज आज भारत इंग्लैंड के खिलाफ वॉर्म अप मैच खेलकर करेगा। इंडिया वर्सेस इंग्लैंड वॉर्म अप मुकाबला गुवाहटी के बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। यह मैच भारतीय समयानुसार 2 बजे शुरू होगा। इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की नजरें अपने टीम कॉम्बिनेशन के साथ बॉलिंग यूनिट का आकलन करने पर होगी। जैसा कि अभ्यास मैचों को आधिकारिक दर्जा हासिल नहीं है और ऐसे में दोनों टीम अपने अधिक से अधिक खिलाड़ियों का उपयोग कर सकती हैं। लेकिन कोई भी टीम इन मैच में अपनी रणनीति का खुलासा करने से बचना चाहेगी। इंग्लैंड ने पिछले कुछ वर्षों में तीनों प्रारूप में अपनी रणनीति बदली है तथा उसके पास मजबूत बल्लेबाजी क्रम है। जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, डेविड मलान, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन और मोईन अली जैसे बल्लेबाज किसी भी तरह के आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम हैं और ऐसे में भारतीय गेंदबाजों को खुद को परखने का मौका मिलेगा। वहीं भारत के स्पिनरों कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा अपने बीच तालमेल बैठाना चाहेंगे। अश्विन ने लंबे समय बाद वनडे क्रिकेट में वापसी की है।

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड हेड टू हेड
वैसे अभ्यास मैचों को आधिकारिक दर्जा प्राप्त नहीं है, मगर फिर भी इंडिया वर्सेस इंग्लैंड हेड टू हेड पर नजर डालें तो भारत का पलड़ा इंग्लैंड पर भारी है। वनडे क्रिकेट में दोनों टीमों की भिड़ंत 106 बार हुई है जिसमें 57 बार भारत ने बाजी मारी है। वहीं इंग्लैंड को 44 जीत मिली है। वहीं घर पर भारत ने इंग्लैंड को 51 में से 33 बार धूल चटाई है।

बात वर्ल्ड कप में इंडिया वर्सेस पाकिस्तान हेड टू हेड की करें तो यहां इंग्लैंड की टीम भारत से आगे है। वर्ल्ड कप में अभी तक 8 बार भारत और इंग्लैंड का आमना सामना हुआ है जिसमें 4 बार इंग्लिश टीम ने बाजी मारी है तो वहीं भारत को 3 जीत मिली है। वर्ल्ड कप 2011 के दौरान 1 मैच टाई रहा था।

भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव।

इंग्लैंड टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल राशिद, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन स्टोक्स, रीस टॉपले, डेविड विली, मार्क वुड, क्रिस वोक्स