टेक्नोलॉजी ने अपने घर को लुटने से बचाया, ऐसे किया पड़ोसियों को आगाह…

कानपुर। टेक्नोलॉजी का आज के समय में कितना विकास हो चुका है यह बात यूपी के कानपुर की एक घटना से साफ होती है, जहां दो भाइयों ने अमेरिका से बैठे-बैठे अपने कानपुर स्थित घर को लुटने से बचा लिया।
कानपुर के श्यामनगर में सोमवार देररात एक बंद मकान में चोरी के इरादे से घुसे बदमाशों को अमेरिका में बैठे मकान मालिक ने सीसीटीवी कैमरों के जरिये देखकर पड़ोसियों को जगाया। सूचना पर पहुंची पुलिस टीम को देखते ही बदमाशों ने फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में एक बदमाश गोली लगने से घायल हो गया।
मकान के अंदर चार-पांच और बदमाशों के छिपे होने की आशंका में पुलिस मकान को घेरकर रात ढाई बजे तक आसपास के इलाकों में कॉम्बिंग करती रही। श्यामनगर डी ब्लॉक निवासी सॉफ्टवेयर इंजीनियर विजय अवस्थी और उनका परिवार अमेरिका में रहता है।
डीसीपी पूर्वी के मुताबिक, यहां बंद पड़ा विजय का पूरा मकान हाईटेक सीसीटीवी कैमरों से लैस है। अमेरिका में बैठकर वह कैमरों के जरिये घर पर निगाह रखते हैं। सोमवार रात करीब 12 बजे विजय और उनके परिजनों ने कैमरों के जरिये घर में आधा दर्जन बदमाशों को दाखिल होते देखा। उन्होंने तत्काल इसकी जानकारी पड़ोसी डीपी मिश्रा को दी।
पड़ोसियों ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस छानबीन कर ही रही थी, तभी एक बदमाश छत के रास्ते भागने की फिराक में दिखा। पुलिस को देखकर उसने गोली चला दी। चकेरी इंस्पेक्टर मधुर मिश्रा ने भी गोली दाग दी, जो लुटेरे के पैर में लगी। पुलिस ने उसे हैलट अस्पताल में भर्ती कराया है।
विजय की बर्रा और यशोदा नगर में दो बहनें रहती हैं। उन्होंने बताया कि, रात करीब 12:00 बजे भैया का फोन आया था। नेट ऑफ होने की वजह से उन्हें पता नहीं चला जब देखा तो फौरन उनसे बात की, जिस पर पता चला कि घर में चोर घुसे हैं।
इसके बाद वह चाबी लेकर श्याम नगर पहुंचीं। पुलिस ने चाबी से घर का ताला खोलकर पूरे घर की तलाशी ली। डीसीपी पूर्वी ने बताया घायल अवस्था में एक बदमाश को हैलट में भर्ती कराया गया है बाकी दो फरार हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *