गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल नहीं होगी बंगाल की झांकी, सीएम ने लिखा पत्र…

कोलकाता। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पर गणतंत्र दिवस परेड में पश्चिम बंगाल के स्वतंत्रता सेनानियों की झांकी को शामिल नहीं किए जाने से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी नाराज हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। पत्र के जरिए उन्होंने बताया कि ‘झांकी के थीम को स्वतंत्रता के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बलिदान और उनकी 125वीं जयंती के मद्देनजर तैयार किया गया है।’ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्होंने परेड में पश्चिम बंगाल के स्वतंत्रता सेनानियों की झांकी को शामिल करने का अनुरोध किया है।
मुख्यमंत्री बनर्जी ने अपनी चिट्ठी की शुरुआत में लिखा है कि,”मैं हैरान और दुखी हूं कि भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस के लिए पश्चिम बंगाल की प्रस्तावित झांकी को स्वीकृति देने से इनकार कर दिया है। फैसले को स्वीकार करना मुश्किल है क्योंकि सरकार की तरफ से झांकी अस्वीकार किए जाने का कोई कारण नहीं बताया गया है।” हैरानी व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि,”यहां के बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पर गणतंत्र दिवस समारोह में इस अवसर को मनाने के लिए कोई जगह नहीं मिली है”। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा,’‘मैं आपसे इस निर्णय पर पुनर्विचार करने और स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पर गणतंत्र दिवस परेड में पश्चिम बंगाल के स्वतंत्रता सेनानियों की झांकी को शामिल कराने का आग्रह करती हूं। ‘’
इस सन्दर्भ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भी ममता बनर्जी ने पत्र लिखा है। गौरतलब है कि, प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने भी केंद्र सरकार से पश्चिम बंगाल की झांकी को परेड में शामिल करने का अनुरोध किया है. उन्होंने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा है। बंगाल की झांकी को गणतंत्र दिवस समारोह से क्यों हटा दिया गया, अब इसे लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *