पूछताछ के दौरान कभी बढ़ जाता है बीपी, तो कभी आखें हो जाती हैं कमजोर…

ईओडब्ल्यू को जीपी सिंह से अब तक नहीं मिले अपने सवालों के जवाब
निलंबित आईपीएस जीपी सिंह को उच्चतम न्यायालय से झटका…
रायपुर।
आय से अधिक संपत्ति मसले में ईओडब्ल्यू की हिरासत में पूछताछ का सामना कर रहे निलंबित आईपीएस जीपी सिंह दिन भर में आठ घंटे पूछताछ का सामना कर रहे हैं। अब तक दो सौ सवाल उनसे पूछे जा चुके हैं या कि यह कहा जाए कि दो सौ में से किसी भी सवाल को जवाब नहीं मिले हैं।फिर सवाल लिखित में दिए जाएँ या मौखिक पूछे जाएँ, ईओडब्ल्यू को जवाब नहीं मिल रहे है।
जीपी सिंह को लेकर सूत्र बताते हैं कि काग़ज़ों को पढ़ते हुए अचानक वे आँख कमजोर होने की शिकायत करने लगते हैं, सवाल जवाब हो तो बीपी बढ़ने की शिकायत सामने लाते हैं। पूछताछ के लिए नियुक्त चार अधिकारी जो दो दो घंटे की शिफ़्ट में पूछताछ करने की क़वायद कर रहे हैं वे इन नाटकीय अंदाज के आगे बेबस से हो जा रहे हैं।
दिलचस्प यह है कि जीपी सिंह की दिनचर्या में दिन में दो वक्त एक एक घंटे का योग सत्र अनिवार्य रुप से शामिल है। सुबह एक घंटे के योग के बाद जीपी सिंह शाम को भी एक घंटे योग कर रहे हैं और इस दौरान जबकि उनसे कोई पूछताछ नहीं होती उन्हें ना आँख की दिक़्क़त होती है न बीपी बढ़ने की।
जीपी सिंह को जो खाना मिल रहा है वो भी उसे पसंद नहीं आ रहा है। जीपी सिंह ने स्पेसिफ़िक होटल के साथ फरमाईश की है कि उन्हें उस विशेष हॉटल या कि खाने में अलग व्यंजन दिए जाएँ जो ज़ाहिर है कि विभाग ने इनकार कर दिया है।
कोर्ट में जबकि पुलिस ने दूसरी बार रिमांड माँगी तो पहली बार पुलिस रिमांड का विरोध करने वाले जीपी सिंह दूसरी बार ना केवल शांत रहे बल्कि उन्होंने आपत्ति तक नहीं जताई।अब जबकि जीपी सिंह ईओडब्ल्यू की रिमांड पर है और जिस अंदाज के साथ मौजुद हैं, अधिकारियों को लगने लगा है कि दरअसल वे केंद्रीय कारागार की बैरक से बेहतर ईओडब्ल्यू की रिमांड मान रहे हैं।
बहरहाल पूछताछ में जुटी टीम जीपी सिंह के हर असहयोगी रुख़ के बावजूद सवालों की फ़ेहरिस्त के साथ डटे हैं लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिल रही है।
मोबाईल जाँच के लिए अब यू फ़ेड सॉफ़्टवेयर की मदद ली जाएगी
हिरासत में मौजूद जीपी सिंह के बहुत से रहस्य जिन दो यंत्रों में मौजूद होने की ईओडब्ल्यू अधिकारियों को है उन दोनों एप्पल के मोबाईल का लॉक खुलवाने के लिए जीपी सिंह की ओर से कोई सकारात्मक पहल नहीं हुई बल्कि उनकी ओर से यह कहा गया कि उसे पासवर्ड याद नहीं आ रहा है।
सूत्र के अनुसार अब जीपी सिंह के दोनों मोबाइल फ़ॉरेंसिंक को भेजा गया है, और क़वायद है कि उस यू फ़ेड सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल कर एपल फ़ोन को अनलॉक कर दिया जाए जिस यू फ़ेड सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल ईडी और इंकमटैक्स जैसी संस्थाएँ एपल का फ़ोन अनलॉक करने के लिए करती हैं।
आईफ़ोन के अनलॉक होने से अधिकारियों के यह मानना है कि संपत्ति के ब्यौरे से लेकर और भी कई महत्वपूर्ण और बेहद संवेदनशील तथ्य उन दोनों मोबाईल में मौजुद है और यू फ़ेड सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल उन दोनों आईफ़ोन से सारे रहस्यों को खोल देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *